मणिपुर: COCOMI समूह के खिलाफ असम राइफल्स ने दर्ज कराया देशद्रोह का केस, जानिए क्या है मामला ?
मणिपुर: COCOMI समूह के खिलाफ असम राइफल्स ने दर्ज कराया देशद्रोह का केस, जानिए क्या है मामला ?
Share:

इम्फाल: असम राइफल्स ने मणिपुर की राजधानी में एक प्रभावशाली नागरिक समाज समूह, मणिपुर इंटीग्रिटी (COCOMI) पर समन्वय समिति के प्रमुख के खिलाफ देशद्रोह और मानहानि का मामला दर्ज किया है। एक उच्च पदस्थ रक्षा सूत्र ने बताया है कि 10 जुलाई को COCOMI के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) दर्ज की गई थी, जब संगठन ने लोगों से "हथियार नहीं सौंपने" का आह्वान किया था।

पुलिस अधिकारी ने बताया है कि, “हमने COCOMI के संयोजक जितेंद्र निंगोम्बा के खिलाफ चुराचांदपुर पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 124 ए के तहत राजद्रोह से संबंधित एक FIR दर्ज की है; साथ ही उनके खिलाफ धारा 153 ए आईपीसी, धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने कि धाराएं भी जोड़ी गईं हैं। सूत्रों ने आरोप लगाया कि 30 जून को बिष्णुपुर के मोइरांग में सेना द्वारा कई महिला प्रदर्शनकारियों पर हमला किया गया था। हालांकि, सेना ने इस आरोप से इनकार किया है।

4 जून को केंद्रीय गृह मंत्री को एक ज्ञापन में, COCOMI ने मांग की थी कि असम राइफल्स को किसी अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल से बदल दिया जाए, साथ ही कहा था कि स्थानीय युवा हथियार सौंपने को तैयार नहीं थे। बता दें कि, 3 मई को राज्य में जातीय संघर्ष भड़कने के बाद, 4,000 से अधिक हथियार और लाखों गोला-बारूद या तो लूट लिए गए या पुलिस शस्त्रागार से छीन लिए गए। गृह मंत्री अमित शाह द्वारा 29 मई से 1 जून तक राज्य के दौरे के दौरान की गई अपील के बावजूद, पुलिस द्वारा केवल 1,600 से अधिक हथियार बरामद किए गए या जनता द्वारा आत्मसमर्पण किए गए।

बता दें कि, COCOMI मूल रूप से जून में राज्यपाल अनुसुइया उइके द्वारा गठित शांति समिति का हिस्सा था, लेकिन उसने "नार्को आतंकवादियों और म्यांमार के अवैध अप्रवासियों" के खिलाफ कार्रवाई होने तक भाग लेने से इनकार कर दिया। इस बीच, 19 जुलाई को सामने आए वायरल वीडियो के मद्देनजर किसी भी भड़कने वाली घटना को रोकने के लिए मणिपुर पुलिस और केंद्रीय बलों ने राज्य भर में सुरक्षा कड़ी कर दी है।

पुलिस ने कहा कि वे कई संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी कर बाकी दोषियों को गिरफ्तार करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि मणिपुर पुलिस ने 4 मई को राज्य के कांगपोकपी जिले में दो आदिवासी महिलाओं की परेड के सिलसिले में अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

हिंसा और गहमागहमी के बीच मणिपुर पहुंची स्वाति मालीवाल, कहा- मैं यहाँ राजनीति करने नहीं आई..

'मणिपुर हिंसा के पीछे संघ परिवार का हाथ..', केरल के सीएम पिनरई विजयन ने RSS पर लगाया गंभीर आरोप

बाढ़ की स्थिति को लेकर गृह मंत्रालय अलर्ट, अमित शाह ने ली गुजरात और दिल्ली के हालात की जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -