नेफ्यू रिओ बने नागालैंड के नए मुख्यमंत्री

कोहिमाः नेफ्यू रिओ आज नागालैंड में नवनिर्वाचित सरकार के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके साथ अन्य 11 मंत्रीयो ने भी आज पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की. राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने रियो तथा 11 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई. नेफ्यू रिओ ने कोहिमा लोकल ग्राउंड पर एक भव्य समारोह में सीएम पद की शपथ ली. ऐसा पहली बार हुआ जब नागालैंड में कोई मुख्यमंत्री और उनके सहयोगी इस तरह से राजभवन के बाहर सार्वजनिक रूप से शपथ ग्रहण की हो.

इस मैदान को ऐतिहासिक माना जाता है क्योंकि 1 दिसंबर, 1963 को यहीं से तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने नागालैंड राज्य के गठन की घोषणा की थी. समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह,भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल हुई.

उल्लेखनीय है कि तीन मार्च को घोषित विधानसभा चुनाव के नतीजों में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. इस कारण टी. जियालांग के इस्तीफा देने के बाद राज्यपाल ने नेफ्यू रिओ को मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए 16 मार्च तक विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने को कहा है. फ़िलहाल राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने संविधान के प्रावधान 164 की धारा (1) के तहत रियो को मुख्यमंत्री नियुक्त करने की घोषणा की. इस ऐतिहासिक समारोह में नागालैंड सरकार के कई दिग्गज नेताओ ने भी शिरकत की. 

लेनिन,अंबेडकर के बाद अब गाँधी की प्रतिमा का भी अपमान

नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में नेफ्यू रिओ की ताजपोशी आज

सुनील देवधर ने कहा, त्रिपुरा जीत में कांग्रेस का बड़ा हाथ

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -