सुकमा हमले की साजिश में नक्सली कमांडर हिडमा का हाथ
सुकमा हमले की साजिश में नक्सली कमांडर हिडमा का हाथ
Share:

नई दिल्ली : छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के जिस क्षेत्र में नक्सली हमला हुआ है, उसके लिए नक्सली कमांडर हिडमा का नाम सामने आ रहा है. बता दें कि इस इलाके में मास्टरमाइंड ‘हिडमा’ की तूती बोलती है. इस खूंखार नक्सली पर पुलिस ने 40 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा है.

सुकमा के पलोड़ी का निवासी खतरनाक नक्सली हिड़मा के बारे में कहा जाता है कि वह साउथ जोनल कमेटी का सदस्य बनने वाला बस्तर का पहला माओवादी है. ताड़मेटला कांड के समय भी वह कंपनी का नंबर एक का कमांडर था. 

मडवी हिडमा उर्फ हिडमन्ना की उम्र 25 साल बताते हैं, तो कुछ ने 30-32 साल बताई. एक दशक के हिंसा के मामलों ने हिडमा को पूरे इलाके का मोस्ट वांटेड नक्सली बना दिया. माओवादियों के बीच उसे बेहतरीन लड़ाका और रणनीतिकार माना जाता है. गुरिल्ला लड़ाई में उसे महारत हासिल है. इसी कारण उसे पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (पीएलजीए) की बटालियन-1 का कमांडर बनाया गया है.

खबर यह भी है कि सुरक्षा एजेंसियां जानती हैं कि हिडमा इन दिनों बुर्कापाल और चिंतलनार गुफा में सक्रिय है. लेकिन, उसके ठिकाने की सटीक जानकारी इसलिए नहीं मिल पाती इसकी एक वजह इस इलाके का ओड़िशा और आंध्रप्रदेश की सीमा के नजदीक होना है. हमलों को अंजाम देने के बाद नक्सली आसानी से दूसरे राज्यों में जाकर छिप जाते हैं.

यह भी देखें

नक्सली हमला : नक्सलियों ने किया था रॉकेट लॉन्चर-तीर बम का इस्तेमाल, जानिए बड़ी बातें

इंटेलिजेंस की नाकामी का नतीजा है सुकमा हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -