और भी घातक हुई नौसेना की BrahMos Missile, 800 किलोमीटर दूर बैठे दुश्मन को पल में करेगी ढेर
और भी घातक हुई नौसेना की BrahMos Missile, 800 किलोमीटर दूर बैठे दुश्मन को पल में करेगी ढेर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना ने 24 जनवरी, 2024 को एक युद्धपोत से उन्नत ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया। नवीनतम संस्करण में बढ़ी हुई रेंज, मारक क्षमता और बेहतर स्टील्थ तकनीक है, जो इसे नौसेना में एक दुर्जेय हथियार बनाती है। शस्त्रागार। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का यह भूमि हमला संस्करण युद्धपोत से जमीनी उद्देश्यों को सटीक रूप से लक्षित कर सकता है, जो विस्तारित दूरी पर सटीकता के लिए अपनी प्रतिष्ठा की पुष्टि करता है।

उन्नत ब्रह्मोस मिसाइल ने 800 किलोमीटर से अधिक की रेंज में उल्लेखनीय वृद्धि प्रदर्शित की है, जैसा कि समुद्र में 900 किलोमीटर के बहिष्करण क्षेत्र के लिए एयरमेन (एनओटीएएम) को हाल ही में जारी नोटिस से संकेत मिलता है। यह विस्तारित रेंज सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल भारतीय नौसेना को सुरक्षित दूरी से दुश्मन के लक्ष्यों को बेअसर करने की क्षमता से लैस करती है, जिससे नौसेना संचालन की प्रभावशीलता में काफी वृद्धि होती है।

ब्रह्मोस मिसाइल की स्टील्थ तकनीक में और सुधार हुआ है, जिससे यह हवा के बीच में अपना रास्ता बदल सकती है और चलते लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से नष्ट कर सकती है। 10 मीटर की कम ऊंचाई पर उड़ने की क्षमता के साथ, मिसाइल दुश्मन के रडार द्वारा पकड़ में नहीं आती है, जिससे यह एक दुर्जेय और चुनौतीपूर्ण लक्ष्य बन जाता है। इसकी असाधारण गति, अमेरिका की टॉमहॉक मिसाइल से दोगुनी तेजी से उड़ान भरना और 1200 यूनिट ऊर्जा का उत्पादन बड़े लक्ष्यों को नष्ट करने की इसकी क्षमता सुनिश्चित करता है।

ब्रह्मोस मिसाइल में चार नौसैनिक संस्करण हैं, जिनमें एक एंटी-शिप वेरिएंट और लैंड-अटैक वेरिएंट शामिल है, दोनों भारतीय नौसेना में कार्यरत हैं। पनडुब्बियों से लॉन्च किए गए एंटी-शिप वेरिएंट और पनडुब्बियों से लॉन्च किए गए लैंड-अटैक वेरिएंट के सफल परीक्षण किए गए हैं। भारतीय नौसेना ने रणनीतिक रूप से विभिन्न जहाजों में ब्रह्मोस मिसाइल लांचरों को तैनात किया है, जैसे कि राजपूत श्रेणी के विध्वंसक आईएनएस रणवीर - आईएनएस रणविजय, तलवार श्रेणी के युद्धपोत आईएनएस तेग, आईएनएस तरकश और आईएनएस त्रिकंद, साथ ही शिवालिक श्रेणी के युद्धपोत और कोलकाता श्रेणी के विध्वंसक। नीलगिरि क्लास फ्रिगेट में आगे की तैनाती का भी अनुमान है।

उन्नत ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण एक सटीक और शक्तिशाली नौसैनिक हथियार के रूप में इसकी स्थिति की पुष्टि करता है। विस्तारित रेंज, बढ़ी हुई मारक क्षमता और स्टील्थ प्रौद्योगिकी में सुधार यह सुनिश्चित करते हैं कि भारतीय नौसेना अपने हितों की प्रभावी ढंग से रक्षा कर सकती है और बेजोड़ सटीकता के साथ संभावित खतरों का जवाब दे सकती है। यह तकनीकी प्रगति अपनी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने और नौसैनिक युद्ध नवाचार में सबसे आगे रहने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

80 किलोग्राम वजनी 7 फीट की तलवार ! रामलला के लिए विशेष भेंट लेकर पहुंचे महाराष्ट्र के रामभक्त

सरकार का बड़ा ऐलान, सिलेबस में शामिल होंगे प्रभु श्री राम के चैप्टर

तनातनी के बीच बंगाल में दाखिल हुई राहुल गांधी की यात्रा, नाराज़ ममता को मनाने में जुटी कांग्रेस !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -