80 किलोग्राम वजनी 7 फीट की तलवार ! रामलला के लिए विशेष भेंट लेकर पहुंचे महाराष्ट्र के रामभक्त
80 किलोग्राम वजनी 7 फीट की तलवार ! रामलला के लिए विशेष भेंट लेकर पहुंचे महाराष्ट्र के रामभक्त
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के भक्तों ने अयोध्या में भगवान राम लला को 80 किलोग्राम वजन वाली 7 फीट 3 इंच लंबी एक विशाल तलवार भेंट की हैं। यह शो भगवान राम लला के प्रति उनके अनुयायियों की गहरी भक्ति और श्रद्धा तथा पूरे भारत में अयोध्या और इसके अनुयायियों के बीच संबंध पर प्रकाश डालता है। तलवार लेकर आए श्रद्धालुओं में से एक नीलेश अरुण साकार ने कहा कि, ''मैं नवी मुंबई, महाराष्ट्र से आया हूं और ऐतिहासिक हथियारों का संग्रहकर्ता हूं।  मैंने कई जगहों पर अपने हथियारों की प्रदर्शनियां लगाई हैं। आज मैं भगवान राम को समर्पित करने के लिए नंदक खड़ग (भगवान विष्णु की तलवार) के समान एक खड़ग (तलवार) लाया हूं। इस तलवार की खास बात यह है कि इसका वजन 80 किलो है और लंबाई 7 फीट 3 इंच है।

तलवार के विवरण के बारे में आगे बोलते हुए, उन्होंने कहा कि, “यदि आप बारीकी से देखेंगे, तो आप पाएंगे कि खड़क भगवान विष्णु नारायण को समर्पण के साथ बनाई गई है और उनके सभी दशावतार इसमें शामिल किए गए हैं। तलवार का ब्लेड स्टील से बना है और हैंडल पीतल से बना है जिस पर सोने का आवरण चढ़ा हुआ है।” बता दें कि, दशावतार हिंदू संरक्षण के देवता, भगवान विष्णु के दस अवतारों को संदर्भित करता है। दशावतार शब्द का अर्थ है 'दस' और अवतार (अवतार), जिसका अर्थ है 'वंश'। इस प्रकार, कहा जाता है कि विष्णु ब्रह्मांडीय व्यवस्था को बहाल करने के लिए एक अवतार के रूप में अवतरित हुए थे।

इन अवतारों ने सदियों से मानव विकास को आकार देने में प्रमुख भूमिका निभाई है। भगवान विष्णु समय-समय पर बुरी ताकतों को खत्म करने, धर्म को बहाल करने और योग्य लोगों या भक्तों को जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त करने के लिए पृथ्वी पर अवतार लेते हैं। उन्होंने आगे कहा कि भगवान राम को समर्पित इस तलवार को बनाने में उन्हें डेढ़ महीने का समय लगा। इस बीच, 24 जनवरी को श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दूसरे दिन, अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। कोहरे के साथ भीषण ठंड का सामना करते हुए लोग सुबह से ही रामपथ और मंदिर परिसर के आसपास लंबी कतारों में खड़े हैं।

अयोध्या की सड़कों पर हर उम्र के श्रद्धालु उत्साहपूर्वक "जय श्री राम" के नारे लगाते रहे। श्री राम लला के अभिषेक ने आगंतुकों की संख्या में काफी वृद्धि की है, जिससे अयोध्या तीर्थयात्रा का केंद्र बिंदु बन गया है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन 5 लाख से अधिक लोगों ने दर्शन का अवसर प्राप्त किया। अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को आयोजित की गई थी। समारोह का नेतृत्व करने वाले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में घंटे भर के अनुष्ठान के बाद प्राण प्रतिष्ठा में राम लला की मूर्ति का अनावरण किया गया था। इस कार्यक्रम में 1,500-1,600 प्रतिष्ठित अतिथियों सहित लगभग 8,000 आमंत्रित लोगों ने भाग लिया।

'राम नगरी' अयोध्या ने भी वैश्विक ध्यान खींचा, जहां बड़े पैमाने पर मिट्टी के दीये जलाए गए और शहर के विभिन्न हिस्सों में रात के समय पटाखे जलाए गए और आसमान को चकाचौंध कर दिया गया। दृश्यों में प्रसिद्ध सरयू घाट पर उत्सव मनाया जा रहा है, जिसमें स्थानीय लोग राम लला के प्रति अपनी भक्ति व्यक्त कर रहे हैं।

तनातनी के बीच बंगाल में दाखिल हुई राहुल गांधी की यात्रा, नाराज़ ममता को मनाने में जुटी कांग्रेस !

पत्नी को जाना था GOA पति ले गया अयोध्या, कुटुंब न्यायालय में दे दिया तलाक का आवेदन

'मैं और खेलना चाहती थी लेकिन..', 6 बार की विश्व विजेता मुक्केबाज़ मैरी कॉम ने किया संन्यास का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -