नवरात्रि के 9 दिन करें यह एक उपाय, चमक उठेगी किस्मत
नवरात्रि के 9 दिन करें यह एक उपाय, चमक उठेगी किस्मत
Share:

नवरात्रि के दिनों में माँ दुर्गा का पूजन किया जाता है जो बहुत लाभदायक माना जाता है। ऐसे में इस दौरान कई उपाय भी किये जा सकते हैं जिससे हर मनोकामना पूरी हो जाती है। अब आने वाले 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है और यह 25 अक्टूबर को खत्म होगी। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक उपाय जिसे आप आसानी से कर सकते हैं। इस उपाय को करने से आपको वह मनोकामना पूरी होगी जो आप इस उपाय को करते वक्त मांगेंगे। आइए बताते हैं।

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक स्वच्छ, नया, सुंदर सजा हुआ मिट्टी का घड़ा लें। अब आप उसमें सप्त धान के थोड़े से दाने, 1 रुपए का या चांदी का सिक्का डालें। इसके बाद आप उसमे गंगा जल मिश्रित पानी भर दे। अब कलश के अंदर एक-एक सुपारी, पूजा बादाम और हल्दी की गांठ भी डाल दें। इसके बाद पानी पर बहुत कम कुमकुम, अबीर और चावल छिड़कें और इसके बाद इसें दीये से ढंक दें। ध्यान रहे दीये पर छोटा पूजा नारियल रखना है और नारियल पर नाड़ा बांध देना है। इसके बाद कलश की विधिवत पंचोपचार पूजा करने। अब पूरे नौ दिन कलश के सामने हाथ जोड़ कर, आंखें बंद कर देवी दुर्गा और महाविद्या का स्मरण करें। इसी के साथ इस दौरान आप अपनी मनोकामना मन ही मन देवी से व्यक्त करें।

वहीं जब आप पूजन करने के बाद उठें तो आसन को प्रणाम कर दें और आसन साथ में उठा ले। ध्यान रहे आपको ऐसा नौ दिन तक करना है। अगर आप नौ दिन तक ऐसा नहीं कर पाते हैं तो नवमी के दिन यह जरूर करें। उसके बाद कलश का जल अपने ऊपर और पूरे घर में छिड़कें। अब बचा हुआ जल तुलसी, पीपल या किसी भी पवित्र पौधे में अर्पित करें। इसी के साथ अगर हो सके तो यह जल, नदी या स्वच्छ सरोवर में भी बहा दें। ध्यान रहे कलश की पूजा सामग्री में से एक सिक्का अपने पास रखना ना भूले और बाकी सब कुछ विसर्जित कर दें। इसी के साथ ध्यान रहे कि कलश उठाने से पहले अंतिम दिन 108 बार अपनी कामना बोलें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी हो जाएगी।

यूपी और उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव, आयोग ने घोषित किया कार्यक्रम

सुशांत मामले में करण जौहर-एकता कपूर समेत इन 7 हस्तियों को कोर्ट ने भेजा नोटिस

यूपी विधानसभा के सामने महिला ने खुद को लगाई आग, धर्मपरिवर्तन, निकाह और प्रताड़ना का मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -