यूपी और उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव, आयोग ने घोषित किया कार्यक्रम
यूपी और उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव, आयोग ने घोषित किया कार्यक्रम
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकट काल में महीनों की खामोशी के बाद अब नवंबर चुनावी माह होने जा रहा है. इस महीने में सबसे बड़ा और दिलचस्प मुकाबला तो बिहार में विधान सभा चुनाव का होगा. वहीं इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर भी चुनाव होने वाले हैं.  आज मंगलवार को चुनाव आयोग (EC) ने इसके कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है. 
 
चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश,  गुजरात और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में विधान सभा और विधान परिषद की रिक्त पड़ी सीटों पर भी उपचुनाव भी घोषित कर रखे है. अब इसी क्रम मे EC ने लगे हाथ उत्तर प्रदेश में 10 और उत्तराखंड में एक राज्यसभा सीट पर चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है. इनके लिए राज्य विधान सभाओं में 9 नवंबर को वोटिंग और उसी दिन शाम 5 बजे से वोटों की गिनती होगी. देर रात तक परिणाम आ जाएंगे. यानी बिहार विधान सभा, उपचुनाव और राज्यसभा चुनाव सबके परिणाम एक दिन ही जारी किए जाएंगे.

ख़त्म हो रहा है इन नेताओं का कार्यकाल:-
जिनका कार्यकाल नवंबर में ख़त्म हो रहा है उनमे सपा के रामगोपाल यादव, रवि प्रकाश वर्मा, चंद्रपाल सिंह यादव और जावेद अली खान का नाम है। वहीं बहुजन समाज पार्टी के वीर सिंह और राजाराम का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है। भाजपा के हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह और नीरज शेखर का टर्म ख़त्म होने से सीट रिक्त हो रही है। वहीं कांग्रेस के पीएल पुनिया और राज बब्बर का कार्यकाल भी ख़त्म हो रहा है .

महाराष्ट्र में 'हिंदुत्व' पर सियासत, गवर्नर से बोले उद्धव- आपसे सर्टिफिकेट नहीं चाहिए

आखिर क्यों उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की आँखों से झलके आंसू? जानिए वजह

इस शख्स के लिए खोला गया जापानी पर्यटक स्थल माचू पिचू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -