नवरात्रि में फूलों से सज गया वैष्णो माता का दरबार
नवरात्रि में फूलों से सज गया वैष्णो माता का दरबार
Share:

कटरा /जम्मू - आज से नवरात्रि आरंभ हो गई है. माँ के दरबार में नवरात्र में आने वाले भक्तों के लिए जगह-जगह फूलों के द्वार लगाए गए हैं . मां के भवन के श्रृंगार के लिए 5 देशों- लंदन, स्विट्जरलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और दुबई से विशेष विमानों से फूल मंगाए गए हैं.यहां माता की पिंडियों के अलावा प्राचीन गुफा द्वार और आरती स्थल के साथ-साथ यात्रा मार्ग भी फूलों और रंग- बिरंगी लड़ियों से सजाया गया है.

उल्लेखनीय है कि कटरा के नवरात्र महोत्सव को देखने देश-दुनिया से लोग आते हैं. कलश यात्रा के साथ इस महोत्सव की शुरुआत होगी.यहां नौ दिन तक अलग-अलग कार्यक्रम होंगे. हर दिन एक झांकी निकलेगी. जगराते होंगे. भवन के लिए दोनों ट्रैक से यात्रा होगी.यात्रा मार्ग में मल्टीपर्पज साउंड सिस्टम लगाए गए हैं, ताकि मां के गीत सुनते हुए भक्त सफर तय करें. कश्मीर के तनाव का यहां कोई असर नहीं दिख रहा.नवरात्र के दौरान हर दिन 40 से 50 हजार भक्त यहां आते है. शनिवार या रविवार को यह आंकड़ा 70 हजार तक पहुंच जाता है. वैसे इन 10 दिनों में 4 से 5 लाख भक्त वैष्णोदेवी आते हैं.

वैष्णो देवी में हालात यह है कि श्राइन बोर्ड के कटरा, भवन और जम्मू स्थित सारे सरकारी गेस्टहाउस भर चुके हैं. होटलों में भी बुकिंग फुल है.दो माह पूर्व शुरू हुई आन लाइन बुकिंग के बाद हेलिकॉप्टर भी हर दिन सैकड़ों भक्तों को दर्शन करवाने के लिए  तैयार हैं.

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार नवरात्र में रोज दो से ढाई करोड़ रु. का चढ़ावा आता है. इसमें सोने-चांदी के गहने भी शामिल हैं. व्रतियों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. फलाहार के अलावा व्रत का भोजन की भी व्यवस्था है. सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. एसएसपी रियासी सुजीत कुमार ने बताया कि हर कोने में वर्दी और बिना वर्दीवाले जवान तैनात किए गए हैं. कुछ एजेंसियों के जवान भी तैनात रहेंगे.

जम्मू-कश्मीर में होगा पर्यटन सुविधा का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -