प्रतिरक्षा प्रणाली को डिटॉक्सिफाई करने और बढ़ावा देने के लिए नवरात्रि आहार योजना
प्रतिरक्षा प्रणाली को डिटॉक्सिफाई करने और बढ़ावा देने के लिए नवरात्रि आहार योजना
Share:

नवरात्रि नौ दिन का त्यौहार हर चार महीने में एक बार होता है, लेकिन अगस्त और अक्टूबर में (जब कडकम वसंत के मौसम में और थुलम शरद ऋतु में) एक भव्य तरीके से मनाया जाता है। जो लोग इन नौ दिनों में देवी की पूजा करते हैं, वे इस त्योहार के एक भाग के रूप में उपवास करते हैं और कुछ लोग अपने शरीर, मन और आत्मा को शुद्ध करने के लिए कुछ खाद्य समूहों को अपने आहार से बाहर करते हैं।

आप अनुष्ठानों पर टिकते हैं या नहीं लेकिन एक नवरात्रि आहार की कोशिश की जा सकती है क्योंकि यह स्वास्थ्यप्रद आहारों में से एक है। आहार आयुर्वेदिक va सत्त्व ’सिद्धांत पर आधारित है और बहुत सारे लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। आयुर्वेदिक तीन गुप्ता सत्व, रजस और तमस, सत्व को नौ दिनों में बनाए रखा जाता है। लहसुन, प्याज, मांस, मछली और दाल जैसे राजसिक और तामसिक खाद्य पदार्थ बंद कर दिए जाते हैं और हींग, गरम मसाला, जैसे उत्तेजक मसाले और कॉफी, चाय और शराब जैसे नशीले पदार्थों से भी बचा जाता है। यह शरीर में विषाक्त पदार्थों, संतृप्त वसा और अन्य हानिकारक पदार्थों के सेवन और उपस्थिति को कम करता है। आहार में ग्लूटेन-मुक्त साबुत अनाज जैसे कि एक प्रकार का अनाज, ऐमारैंथ, पानी शाहबलूत और बाजरा, सेंधा नमक, कद्दू, कच्चे केले, मीठे आलू और लौकी, जड़ी बूटियों और मसालों जैसे अदरक, काली मिर्च, करी पत्ते, पुदीने की पत्तियों के सेवन पर केंद्रित है। , सभी प्रकार के फल और सूखे मेवे, दूध और डेयरी उत्पाद जैसे घी, दही और पनीर, और शहद और गुड़ जैसे स्वस्थ मिठास जो आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करते हैं।

ध्यान दिया जाना है कि शरद ऋतु बीमारी का मौसम है इसलिए नवरात्रि आहार प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है ताकि बीमारी को दूर रखा जा सके। आहार सरल खाना पकाने के तरीकों को गलत तरीके से रोकता है, गहरी तली हुई पूरियों और आलू से बचने जैसे 100% लाभ प्राप्त करने पर प्रतिबंध लगाता है। मधुमेह के रोगी, गर्भवती महिलाओं या जो दवा में हैं, उन्हें नवरात्रि आहार की कोशिश करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

छत्तीसगढ़ हेल्थ डिपार्टमेंट में निकली वेकेंसी, जल्द यहाँ करे आवेदन

प्राकृतिक रूप से साइनस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

दोहरीकरण का समय 73 दिन है और केवल 11% संक्रमित अभी भी है सक्रिय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -