राष्ट्रीय एकता दिवस: लौह पुरूष के प्रयासों से अभी जुड़ा हुआ है भारत
राष्ट्रीय एकता दिवस: लौह पुरूष के प्रयासों से अभी जुड़ा हुआ है भारत
Share:

भारत 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाता है और यह दिन सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती का प्रतीक है, जिसने आजादी के बाद भारतीय संघ के साथ रियासत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जानकारी के अनुसार 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को'राष्ट्रीय एकता दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस दिन प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में 1.5 किमी 'रन फॉर यूनिटी' कार्यक्रम को भी आयोजित किया है। 

शिंजो आबे से मिले पीएम मोदी, हस्तशिल्प के नायब कटोरे और राजस्थान का बक्सा किया भेंट

राष्ट्रीय एकता दिवस पर सरदार वल्लभाई पटेल का जन्मदिन मनाया जाता है जो एक प्रसिद्ध और महान राष्ट्रीय नेता थे जिन्होने अंग्रेजों के क्रूर शासन से भारत को स्वतंत्रता दी थी। भारत में विकास गतिविधियों के लिए लोगों को एक साथ लाने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस को मनाया जाता है। भारत की गणना विश्व के सबसे बड़े देशों में से एक के रुप में की जाती है जो कि पूरे विश्व में दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है, जहाँ 1652 के आसपास भाषाऍ और बोलियॉ बोली जाती हैं। यह देश दुनिया के सभी प्रमुख धर्मों को जैसे हिंदू, बौद्ध, ईसाई, जैन, इस्लाम, सिख और पारसी धर्मों को विभिन्न संस्कृति, खानपान की आदतों, परंपराओं, पोशाकों और सामाजिक रीति-रिवाजों के साथ शामिल करता है।  

 भारत में पेश होगी यह अजीबोगरीब कार, लेकिन दिल जीतने में है माहिर...

राष्ट्रीय एकीकरण विभिन्न जातियों, संस्कृतियों, धर्मों और क्षेत्रों से रहने के बाद भी एक मजबूत और विकसित राष्ट्र के निर्माण के लिये देश के लोगों के बीच आम पहचान की भावना को दर्शाता है। यह विविधता में एकता और महान स्तर करने के लिए लोगों के बीच एकता की भावना को बढ़ावा देता है। यह अलग समुदाय के लोगों के बीच एक प्रकार की जातीय और सांस्कृतिक समानता लाता है। कहा जा सकता है कि वह एकता है जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान ब्रिटिश शासन के खिलाफ आम भारतीय लोगों के बीच व्यक्त की गयी थी।

सबरीमाला विवाद : जल्द ही केरल में रथ यात्रा करेगी बीजेपी

'सिंह इस किंग' का बनने वाला है सीक्वल, क्या होंगे फिर अक्षय कुमार ?

दीपवीर वेडिंग : इस अनोखी थीम पर होंगे दीपवीर की शादी के फंक्शन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -