शिंजो आबे से मिले पीएम मोदी, हस्तशिल्प के नायब कटोरे और राजस्थान का बक्सा किया भेंट
शिंजो आबे से मिले पीएम मोदी, हस्तशिल्प के नायब कटोरे और राजस्थान का बक्सा किया भेंट
Share:

टोक्यो: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापान दौरे के दौरान अपने जापानी समकक्ष शिन्जो आबे को दो हस्तनिर्मित पत्थर के कटोरे, एक राजस्थानी बक्सा और हाथ से बुनी हुई दरियां भेंट किए हैं. ये उपहार विशेष रूप से आबे के लिए तैयार किए गए थे. मोदी सोमवार को खत्म होने वाले दो दिवसीय भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान में हैं. 

सीरिया में आईएसआईएस का कहर जारी, 41 जवानों को उतारा मौत के घाट

पत्थर के कटोरे और दरियां रोज़ क्वार्ट्ज और येलो क्वार्ट्ज पत्थर से बने थे, जिन्हे विशेष तौर पर राजस्थान से मंगवाया गया था. कटोरे गुजरात के खंभाट क्षेत्र के मास्टर कारीगर शबीरहुसेन इब्राहिंबई शेख द्वारा तैयार किए गए थे, जो पीढ़ियों के बाद से पत्थर शिल्प के अभ्यास के लिए जाने जाते हैं और भारत से पत्थर उत्पादों के निर्यात के लिए अग्रणी केंद्र भी हैं. इस शिल्प की विशिष्टता इस तथ्य में निहित है कि इसे एक उत्पाद के रूप में पत्थर के एक ब्लॉक से बाहर निकाला जाता है और फिर किसी भी खराद मशीनों के बिना आमतौर पर मूल हाथ औजारों का उपयोग करके परिष्कृत किया जाता है.

पाकिस्तान में बैन हुए भारतीय टीवी चैनल और बॉलीवुड फिल्में

इन पत्थर के कटोरे और दरियों को भारत के प्रमुख डिजाइन संस्थान, राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान, अहमदाबाद के डिजाइन पर्यवेक्षण के तहत किए गए थे.  इससे पहले शनिवार देर रात टोक्यो एयरपोर्ट पर मोदी का स्वागत किया गया, फिर वे एक होटल में भारतीयों से भी मिले,  प्रधानमंत्री आबे ने इस बार मोदी की अगवानी के लिए खास तैयारी की है. 

खबरें और भी:-​

रेहम खान का बड़ा बयान, भीख मांगकर पैसे जमा कर रहा पाकिस्तान

जॉर्डन भीषण बाढ़ : मृतकों की संख्या 21 पार, कई लोग अभी भी लापता

टोक्यो पहुँचते ही पीएम मोदी का गर्मजोशी से हुआ स्वागत, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -