भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने यूपीआई लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए जारी किए नए दिशानिर्देश
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने यूपीआई लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए जारी किए नए दिशानिर्देश
Share:

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि यूपीआई ट्रांजैक्शन के मार्केट शेयर को 30 फीसदी तक कैपिंग किया जाए। यह दिशा-निर्देश यूपीआई डिजिटल भुगतान में समानता लाने और मासिक दौड़ को शीर्ष स्थान पर समाप्त करने के लिए जारी किए गए हैं । यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस दिशा-निर्देशों के कार्यान्वयन के साथ विविध अवसर गति से आएंगे और यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र के बाजार प्रभुत्व को रोकेंगे क्योंकि यह आगे बढ़ा है।

आपकी जानकारी के लिए हमें विस्तार से साझा करना चाहिए कि एनपीसीआई का मानना है कि यथासमय यूपीआई की मात्रा में तेजी से वृद्धि होगी और यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र के सभी खिलाड़ियों को अपनी मात्रा को और बढ़ने का अवसर मिलेगा। इसका प्रभावी अर्थ यह है कि कोई भी भुगतान प्रदाता सभी यूपीआई लेनदेन के 30 प्रतिशत से अधिक की प्रक्रिया करने में सक्षम नहीं होगा। यह भुगतान विधि में समानता लाएगा और सभी को समान यूपीआई लेनदेन की मात्रा प्राप्त करने में मदद करेगा।

हालांकि एनपीसीआई ने बाजार में एकाधिकार के अस्तित्व के लिए समय-समय पर नए मानदंडों का परिचय दिया है। यह जोखिमों को संबोधित करने और फोनपे सहित खिलाड़ियों के रूप में यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करने के लिए किया गया था, गूगल पे ने एकाधिकार की आशंका को ट्रिगर करने वाले प्रमुख बाजार हिस्सेदारी का दावा किया था।
 

बीपीसीएल ने निजीकरण से पहले इस रिफाइनरी में बेची अपनी पूरी हिस्सेदारी

कोरोना महामारी के कारण भारतीय मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में हुआ 24 प्रतिशत का संकुचन

अडानी ग्रीन एनर्जी ने स्टर्लिंग और विल्सन से 75MW सौर परियोजनाएं खरीदीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -