National Ice Cream Day : हर जुबां पर है आइसक्रीम का स्वाद, जानिए कहां से हुई शुरूआत

Jul 21 2019 12:16 AM
National Ice Cream Day : हर जुबां पर है आइसक्रीम का स्वाद, जानिए कहां से हुई शुरूआत

दुनिया के हर कौने में बच्‍चे हो या बड़े-बूढ़े, हर कोई आइसक्रीम के लिए दीवाना है. लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि ये आइसक्रीम आई कैसे? इसे पहले कैसे बनाया जाता था? नहीं, तो कोई बात नहीं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बनी थी पहली बार आइसक्रीम. ऐसा माना जाता है कि अरब जगत के लोगों ने सबसे पहले आइसक्रीम के उत्पादन में बड़े पैमाने पर दूध का इस्तेमाल शुरू किया. वे इसमें फलों की बजाय चीनी मिलाकर इसे मीठा करते थे. आज विश्व आइसक्रीम दिवस के मौके पर इस दिन से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी देने वाले है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि आइसक्रीम तैयार करने की पहली शुरुआत सिकंदर ने की थी. तकरीबन ढाई हजार साल पहले सिकंदर ने जब मिस्र को जीता, तो उसने जीत का जश्‍न मनाने के लिए ढेर सारी आइसक्रीम तैयार करने का आदेश दिया. हालांकि, यह आज की आइसक्रीम से भिन्न हुआ करती थी. सिकंदर के आदेश पर कारीगरों ने पंद्रह बड़े-बड़े गड्ढे खोदे और फिर उन्हें पहाड़ के ऊंचे शिखरों से लाई गई मुलायम, दूधिया बर्फ से भर दिया ताकि महान सिकंदर इस ठंडी मिठाई का भरपूर आनंद उठा सके.

कुछ जानकारों का मानना है कि ईसा की पहली शताब्दी में रोम के शासक नीरो ने अपने सेवकों को आदेश दिया था कि पहाड़ों से बर्फ लाई जाए और उसे फलों के रस और शहद में मिलाकर यह ठंडी मिठाई तैयार की जाए.

ब्रिटेन और अमेरिका में 18वीं सदी में आई आइसक्रीम :18वीं सदी में ब्रिटेन और अमेरिका की रेसिपी में आइसक्रीम बनाने की आधुनिक विधि मिलती है. ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार, 1744 में पहली बार आइसक्रीम शब्द का उल्लेख मिलता है. दुनिया के पहले आइसक्रीम पार्लर की शुरुआत 1776 में अमेरिका में हुई थी.

20वीं सदी में ब्रिटेन में आइसक्रीम बनाने के आसान तरीके विकसित होने से इसकी खपत में बढोतरी हुई. उसी दौर में रेफ्रिजरेटर के अस्तित्व में आने के बाद इसको घरों में संरक्षित रखा जाना शुरू हुआ. साइकिल में लेकर इसे बेचने की शुरुआत लंदन में 1923 में हुई थी जिसमें बेचने वाले डिब्बे पर लिखा होता था- स्टॉप मी एंड बाई वन. अमेरिका आइसक्रीम का दुनिया में सबसे बड़ा उपभोक्ता है. दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया का नाम आता है.

फालूदा आइसक्रीम का इतिहास : फालूदा आइसक्रीम की शुरुआत ईरान और अफगानिस्तान से मानी जाती है. करीब 200 ईसा पूर्व के आस-पास चीन में चावल और दूध के मिश्रण को जमाकर खाने की परंपरा मिलती है.

वर्ल्ड बैंक ने आंध्र सरकार को कर्ज देने से किया इनकार

ऐश्वर्य प्रताप ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड, पदक तालिका में शीर्ष पर भारत

पाक को बड़ा झटका दे सकता है ब्रिटेन, आर्थिक मदद में होगी बड़ी कटौती