रमजान पर पड़ा कोरोना का असर, जानें क्या है हिदायते
रमजान पर पड़ा कोरोना का असर, जानें क्या है हिदायते
Share:

विश्वव्यापी कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से इस बार रमजान भी फीका हो गया हैं. सऊदी अरब में रमजान शुरू होने के एलान के बाद आज भारत में चांद रात होगी और शनिवार को रोजे रखने की शुरुआत हो जाएगी. लेकिन इस बार न तो इफ्तार की दावत होगी और न ही मस्जिदों में रोजे की नमाज ही पढ़ी जाएगी. कोरोना के बढ़ते खतरे इन सभी पर रोक लगा दी है. उलेमाओं ने सभी से अपने घरों में रहने और वहीं पर इबादत करने का आदेश दिया है.

विदेशों में फंसे नागरिकों को लेकर केरल उच्च न्यायालय ने बोली यह बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दारुल उलूम देवबंद ने बाकायदा इसके लिए हिदायतें भी जारी की हैं. भारत के चीफ इमाम डॉक्‍टर इमाम उमर अहम इलियासी ने भी कहा है कि सभी अपने घरों में रहे और वहीं पर नमाज भी पढ़ें. आपको बता दें कि उनके द्वारा देशभर की मस्जिदों को बंद करने का आदेश पहले से ही दिया जा चुका है. इस बार रमजान ओर रोजेदारों के लिए के जो हिदायतें जारी की गई हैं वो इस प्रकार हैं:-

लॉकडाउन में भी भ्रष्टाचार, सुशासन बाबू के राज में मारा जा रहा गरीबों का हक़

1.इस बार पहला पहला रोजा सुबह 04:15 बजे से शाम के 6:54 तक होगा. ये 15 घंटे नौ मिनट 2.का होगा तो वहीं वहीं आखिरी रोजा 15 घंटे एक मिनट का होगा.
3.फर्ज और तरावीह की नमाज घर पर ही अदा होंगी. पहले ये पहले मस्जिदों में होती थीं. इस बार कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है.
4.कहीं पर भी शबीने ( कुरआन-ए-पाक सुनना) नहीं होंगे न ही सामूहिक रूप से रोजा इफ्तार के कार्यक्रम होंगे. इसके लिए अब कई एप और वेब पोर्टल उपलब्ध किए गए हैं.
5.इस बार सहरी की सूचना देने के लिए टोलियां नहीं निकलेंगी. अब ऑनलाइन के जरिए सहरी और इफ्तारी की सूचना रोजेदारों को दी जाएगी
6.इस बार सभी लोग चांद का दीदार भी अपने ही घर से करेंगे.

लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव, NASA ने कहा- भारत में 20 साल के निचले स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

केंद्र पर राहुल का हमला, कहा- बुलेट ट्रेन रोकने की जगह महंगाई भत्ता काटना अमानवीय फैसला

जिनकी मौत कोरोना से नहीं हुई, उनके शव लाने की अनुमति दें, केरल सीएम की पीएम मोदी को चिट्ठी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -