राष्ट्रीय हथकरघा दिवस आज, जानिए क्या है इसका महत्व और कैसे हुई शुरआत ?
राष्ट्रीय हथकरघा दिवस आज, जानिए क्या है इसका महत्व और कैसे हुई शुरआत ?
Share:

नई दिल्ली: प्रति वर्ष 7 अगस्त को देश में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है, इसके पीछे विशेष महत्‍व है। दरअसल, इसी दिन 1905 में कोलकाता के टाउनहॉल में एक महा जनसभा में स्वदेशी आंदोलन का औपचारिक रूप से आगाज़ किया गया था। भारत सरकार इसी की याद में हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाती है। 7 अगस्त 2015 को पीएम नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में कॉलेज ऑफ मद्रास के शताब्दी कॉरिडोर पर राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का शुभारंभ किया था, जिसके बाद से यह हर साल मनाया जा रहा है। 7 अगस्त 2021 को 7वां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जा रहा।

भारत में हथकरघा क्षेत्र, वक़्त के साथ सबसे अहम कुटीर व्यापार के रूप में उभरा है। हथकरघा बुनकर कपास, रेशम और ऊन के समान शुद्ध रेशों का इस्तेमाल कर माल तैयार करते रहे हैं। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मानाने का मुख्य उद्देश्य भारत के सामाजिक आर्थिक सुधार में हथकरघा के योगदान को स्पष्ट करना है। हर साल राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर बुनकरों को काम के विकल्प के संबंध में जानकारी देने के लिए सरकार द्वारा कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं, हालांकि कोरोना की वजह से गत वर्ष यह प्रभावित हुआ था, हालांकि इस बार कई जगहों पर इस प्रकार की कार्यशाल का आयोजन हो रहा है।

हैंडलूम उद्योग भारत की सांस्कृतिक विरासत के आवश्यक हिस्सों में से एक है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह आजीविका का एक आवश्यक स्रोत बना हुआ है, खासकर महिलाओं के लिए, जो इस क्षेत्र के बुनकरों का लगभग 70 फीसद हैं। यह दिन हथकरघा समुदाय को सम्मानित करने और भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास में उनके योगदान को स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है।

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है आज भाव?

हैदराबाद में आईपीएस परिवीक्षाधीनों की पासिंग आउट परेड में शामिल हुए गृह मंत्री नित्यानंद राय

NHAI चेयरमैन बनकर ठगे 80 लाख रुपए, अब CBI के हत्थे चढ़ा आरोपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -