CRPAF जवानों को मिला सख्त आदेश, शराब ले जाने पर रोक

Dec 14 2019 12:56 PM
CRPAF जवानों को मिला सख्त आदेश, शराब ले जाने पर रोक

छत्तीसगढ़ के नक्सल मोर्चे और चुनावी ड्यूटी पर तैनात जवानों के शराब पर लेकर जाने पर सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) ने प्रतिबंध लगा दिया है. तनाव कम करने लिए योग शुरू कराने के साथ ही कम्युनिटी प्रोग्राम में भी जवानों को भेजा जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर : स्थानीय लोगों के अधिकार को मिल सकती है तवज्जो!, गृह मंत्रालय से मिले बड़े संकेत

हाल ही में रांची में चुनाव ड्यूटी में तैनात सीआरपीएफ जवान ने नशे की हालत में गोली चलाई, जिसमें जवानों की मौत हुई. इसके बाद सीआरपीएफ ने इस पर रोक लगाने का फैसला किया है. छत्तीसगढ़ में भी आइटीबीपी के जवान ने छह साथी जवानों को गोली मार दी थी. तनाव की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए सेंट्रल फोर्स ने शराब पर रोक लगाई है.

भारतीय सेना ने साफ शब्दों में किया आगाह, सोशल मीडिया पर कुछ संदिग्ध लोगों द्वारा फैलाई...

सीआरपीएफ के आला अधिकारियों ने बताया कि जवानों में जंगलों में रहने के दौरान तनाव बढ़ जाता है. बढ़ते तनाव की वजह से कई जवान शराब के आदी हो जाते हैं और कई बार तनाव इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि आत्महत्या जैसा कदम उठा लेते हैं.इसलिए जवानों और अफसरों को तनाव मुक्त बनाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. कैंपों में मेंटल वैलनेस वीक आयोजित किए जा रहे हैं. इसमें मनोवैज्ञानिकों, आर्ट ऑफ लीविंग, ध्यान विशेषज्ञों व योग शिक्षकों की मदद से जवानों और अफसरों को तनावमुक्त किया जा सके. शराब के सेवन को कम करने के लिए मेंटल हेल्थ स्ट्रेस मैनेजमेंट और साइकोसोमैटिक इलनैस (मनो शारीरिक रोगों) की उपचार विधि का इस्तेमाल किया जा रहा हैं.

CAB : राज्यपाल ने दिया विवादित बयान, कहा- नागरिकता संशोधन कानून को न चाहने वाले उत्‍तर कोरिया चले...

इस शादी में दूल्हा-दुल्हन ने एक-दूजे को पहनाई प्याज और लहसुन की वरमाला

महाराष्ट्र : गहरी नींद में भूकंप के झटके से हिला शहर, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.8