नासिक के किसान ने पांच साल के बच्चे की इस तरह बचाई जान
नासिक के किसान ने पांच साल के बच्चे की इस तरह बचाई जान
Share:

मुंबई : महाराष्ट्र के नासिक से एक राहत देने वाली खबर सामने आई है. नासिक के रहने वाले किसान ने केरल में कोच्चि के एक 5 वर्ष के बच्चे की जिंदगी बचाई है. दरअसल, दोनों का ब्लड ग्रुप पी नल फेनोटाइप है, जो की बेहद दुर्लभ है. ये भी बताया गया कि 5 वर्ष के बच्चे का ऐक्सिडेंट होने के बाद उसे हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था. इसके बाद सर्जरी के समय उसे ब्लड की आवश्यकता पड़ी थी.

कोच्चि के चिकित्सक ने बताया कि उन्हें बच्चे के ब्लड ग्रुप के चार खून के नमूने मिले थे लेकिन वे सभी उनके टेक्निकल मापदंडों पर कामयाब नहीं थे. इसके बाद चिकित्सकों ने मुंबई के एनआईआईएच से कांटेक्ट साधा. एनआईआईएच की डॉ. स्वाती कुलकर्णी ने इसके बाद शहर के ही अर्पण ब्लड बैंक में कांटेक्ट किया. इसके बाद यहां येवला के रहने वाले एक संभावित डोनर के बारे में पता लगा. ये भी बताया गया कि गत दिनों एक टेस्ट के दौरान डोनर के रेयर ब्लड ग्रुप के बारें में पता चला था, जिसे एनआईआईएच ने रजिस्टर करके रखा था. अर्पण के एक डॉक्टर ने इस संबंध में  बताया कि उन्हें सत्रह जुलाई को एनआईआईएच से जानकारी मिली थी कि येवला के रेयर ब्लड ग्रुप वाले डोनर की जरूरत है. फिर ब्लड बैंक की टीम ब्लड डोनर किसान से मिली और उसकी काउंसिलिंग की. इसके बाद खून के नमूने कोच्चि भेजे गए.

बता दें की डॉक्टर ने इस बारें में आगे बताया कि जब मरीज और डोनर के ब्लड नमूने मैच हो गए, तब जाकर किसान का ब्लड लेकर उसे एयर पार्सल के माध्यम से कोच्चि भेजा गया. छबीस जुलाई को केरल के हॉस्पिटल ने सर्जरी की जानकरी दी और बताया कि बच्चा ठीक हो रहा है.

आंध्र प्रदेश में नदी में बह गई कार, स्थानीय लोगों ने ऐसे की मदद

छत पर सो रहे युवक का बर्बरता से किया मर्डर, 5 माह पूर्व ही हुई थी शादी

OMG! आंध्र प्रदेश में बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 10,000 नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -