कोरोना को चित करने के लिए नासा ने बनाया आधुनिक वेंटिलेटर
कोरोना को चित करने के लिए नासा ने बनाया आधुनिक वेंटिलेटर
Share:

दुनिया का हर शोधकर्ता कोरोना की दवा तलाशने में लगा है. वही, वैज्ञानिक कोरोना को हराने के लिए नए-नए उपकरणों की खोज में लगे हुए हैं. हम यहां पिछले एक दिन में सामने आईं उन तकनीकों के बारे में बात कर रहे हैं, जो कोरोना को हराने में बेहद प्रभावी साबित हो सकती हैं. इन तकनीकों की मदद से आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी की रोकथाम से लेकर कोरोना जांच किट की आपूर्ति जैसे बेहद जरूर काम काफी आसान हो जाएंगे.

लॉकडाउन हटाने को लेकर क्या है जनता की राय ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की जेट प्रोपल्शन लैब (जेपीएल, कैलिफोर्निया) के इंजीनियरों ने मास प्रोड्यूसिबल वेंटिलेटर डिजाइन किया है. इसे सिर्फ 37 दिनों में बनाया गया है. नासा के इस वेंटिलेटर में सामान्य वेंटिलेटर की तुलना में सिर्फ सांतवें हिस्से के बराबर पार्ट लगते हैं. इस डिवाइस ने माउंट सिनाई स्थित मेडिकल स्कूल में सभी मुश्किल जांच पास भी कर ली है.

कोरोना : एक हजार के पार निकला मौत का आंकड़ा, कुल इतने लोग हुए संक्रमित

इस मामले को लेकर स्वीडन के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि अगर शहरों में ड्रोन से टेस्ट किट की डिलिवरी की जाए तो कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में सफलता पाई जा सकती है. शोध के मुताबिक, 100 टेस्ट किट की क्षमता वाले 36 ड्रोन का इस्तेमाल किया जाए तो एक मध्यम आकार वाले शहर (10 लाख की आबादी वाले शहर) में टेस्ट किट पहुंचाई जा सकती है. वहीं, एक महीने में शहर के हर नागरिक की जांच हो सकती है. जबकि सामान्य तरीके से इतने बड़े शहर की जांच करने में महीनों का वक्त लग सकता है.

यदि सफल रहा ट्रायल तो जल्द ही शुरू हो जाएगा Covid-19 की वैक्सीन का उत्पादन

नितिन गडकरी बोले, जल्द मिले अंतरराज्यीय सीमाओं पर फंसे ट्रकों को इजाजत

जल्द प्रारंभ हो सकती है उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण सड़क परियोजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -