यदि सफल रहा ट्रायल तो जल्द ही शुरू हो जाएगा Covid-19 की वैक्सीन का उत्पादन
यदि सफल रहा ट्रायल तो जल्द ही शुरू हो जाएगा Covid-19 की वैक्सीन का उत्पादन
Share:

पुणे: पिछले कई दिनों से लगातार हाहाकार मचा रहा कोरोना वायरस अब थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन इस वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, जिसके कारण आज मानवीय पहलू तबाही की कगार पर पहुंच चुका है. हर दिन इस वायरस के कारण न जाने ऐसे कितने परिवार है जी मौत का शिकार हो रहे है, वहीं इस वायरस का संक्रमण लोगों की जान का दुश्मन बनता जा रहा है रोजाना इसकी चपेट में आने से लाखों लोग संक्रमित हो रहे है. यदि हम बात करें दुनियाभर में मरने वालों की तो अब तक 2 लाख 17 हजार से अधिक लोगों की मौते हो चुकी है. वहीं  पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दावा किया है कि ट्रायल सफल रहा, तो तीन हफ्ते में कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा. ये दावा SII के के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने किया है. इससे पहले एक प्रेस रिलीज में SII की ओर से उसके आगे के रोडप्लान के बारे में बताया गया था.

ट्रायल सफल रहा, तो शुरू होगा उत्पादन: जानकारी के लिए हम बता दें कि कोरोना की वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन स्थित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के डॉक्टर हिल के साथ मिलकर SII की टीम काम कर रही है. SII की प्रेस रिलीज पर गौर करें, तो ये उम्मीद जताई जा रही है कि कोरोना की वैक्सीन सितंबर-अक्टूबर तक मार्केट में आ जाएगी. ये उसी सूरत में कामयाब होगा, अगर ट्रायल की सभी सुरक्षा मानदंडों और कारगर रहने की गारंटी हो.

भारत में वैक्सीन का मई में ट्रायल शुरू करने की उम्मीद: भारत में वैक्सीन के ट्रायल्स मई में शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, ब्रिटेन में सितंबर-अक्टूबर तक क्लिनिकल ट्रायल के सफल होने के अनुमान के साथ ही SII की ओर से वैक्सीन का उत्पादन शुरू किया जाएगा. दो-तीन हफ्ते में वैक्सीन जनता को उपलब्ध नहीं होगी. ऐसे में SII को मई में भारत में वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने की उम्मीद है. साथ ही, मार्केट में वैक्सीन के आने की उम्मीद सितंबर-अक्टूबर तक जताई जा रही है, लेकिन ये सबकुछ ट्रायल पर निर्भर करता है.

तीन हफ्ते में वैक्सीन का उत्पादन हो जाएगा शुरू: Covid-19 वैक्सीन को बनाने के लिए पूरी पुणे में SII की प्रोडक्शन और मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी पूरी तरह तैयार है. इसके अलावा SII कोविड-19 वैक्सीन के लिए एक नई फैसिलिटी का भी निर्माण कर रहा है. बताया जा रहा है कि इसके पूरे होने में 2-3 साल का वक्त लगेगा. मौजूदा यूनिट्स में से किसी एक वैक्सीन का उत्पादन करीब तीन हफ्ते में शुरू हो जाएगा. SII ने 6 महीनों के लिए प्रति माह 40 से 50 लाख डोज का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है. इसके बाद इसे हर महीने बढ़ाकर एक करोड़ डोज कर दिया जाएगा. सितंबर तक SII को 2-4 करोड़ डोज बनाने की उम्मीद है.

इटारसी में महिला की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, भोपाल में चल रहा इलाज

MP में प्लाज़्मा थेरेपी से होगा कोरोना का उपचार, खून देने भोपाल पहुंचेगा अग्रवाल परिवार

क्वॉरेंटीन पीरियड पूरा कर घर लौटे 57 हज़ार मजदूर, नेगेटिव आई कोरोना रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -