बेहद करीब से ली गई 'सूरज' की फोटो, NASA ने जारी की हैरतअंगेज़ तस्वीरें
बेहद करीब से ली गई 'सूरज' की फोटो, NASA ने जारी की हैरतअंगेज़ तस्वीरें
Share:

वाशिंगटन: एक यूरोपीय और NASA के अंतरिक्ष यान ने सूरज की अब तक की सबसे करीब से तस्वीरें खींची हैं, जिससे तस्वीर में हर जगह अनगिनत छोटे "कैम्पफायर" नज़र आ रहे हैं. वैज्ञानिकों ने गुरुवार को केप ऑरनेवरल से फरवरी में लॉन्च किए गए सौर ऑर्बिटर द्वारा  खींची गई तस्वीरों को सार्वजनिक किया है.

ऑर्बिटर सूरज से तक़रीबन 48 मिलियन मील (77 मिलियन किलोमीटर) की दूरी पर स्थित था, पृथ्वी और सूरज के बीच का तक़रीबन आधा हिस्सा है, जब उसने पिछले महीने सूरज की हाई-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरें क्लिक की. नासा का पार्कर सोलर प्रोब सौर ऑर्बिटर की तुलना में सूरज के बेहद नज़दीक उड़ान भर रहा है। इसका अकेला कैमरा सौर हवा का निरीक्षण करने के लिए सूरज से उलट दिशा में देख रहा है. यही वजह है कि सोलर ऑर्बिटर की नई तस्वीरों में पीले और गहरे धुएं के रंग की लहरें नज़र आ रही हैं.

सूर्य के इतने करीब से और इतने छोटे पैमाने पर खींची गईं ये तस्वीरें बेहद कीमती हैं. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के परियोजना वैज्ञानिक डैनियल मुलर ने बताया कि टीम को इन छोटे-छोटे भड़कने वाले विस्फोटों के नामों को रखने के लिए एक नया शब्दकोष तैयार करना था. सूरज की इन तस्वीरों को क्लिक करने वाले उपकरण के मुख्य वैज्ञानिक और बेल्जियम के रॉयल ऑब्जर्वेटरी के डेविड बर्गमान्स ने कहा कि वह तो हैरान रह गए थे. उन्होंने बताया कि तस्वीरें देखने के बाद उनकी पहली प्रतिक्रिया थी, "यह संभव नहीं है. यह इतना अच्छा नहीं हो सकता."

आज है 'वर्ल्ड इमोजी डे', इस दिन से हुई थी इमोजी की शुरुआत

ट्रंप के खिलाफ कोर्ट में 174 भारतीय नागरिकों ने दायर किया केस

2000 किलोमीटर का सफर तय कर स्टूडेंट पहुंचा अपने घर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -