नासा ने नया इनसाइट लांच किया

अमेरिका: नासा ने हाल ही में अपनी नई परियोजना के तहत नवीनतम मार्स लैंडर ‘इनसाइट’ को शनिवार को प्रक्षेपित किया. इस मार्स लैंडर ‘इनसाइट’ को मंगल पर मानव अभियान से पहले उसकी सतह पर उतरने और वहां आने वाले भूकंप को मापने के लिए डिजाइन किया गया है.  अगर सब कुछ योजना के मुताबिक होता है तो लैंडर 26 नवंबर को मंगल की सतह पर उतरेगा. इनसाइट’ का पूरा नाम ‘इंटेरियर एक्सप्लोरेशन यूजिंग सेस्मिक इंवेस्टीगेशंस’ है. 

नासा की यह परियोजना 99.3 करोड़ डॉलर की है, जिसका लक्ष्य मंगल की आतंरिक परिस्थितियों के बारे में जानकारी बढ़ाना है. इस अंतरिक्ष यान को एटलस वी रॉकेट के जरिए कैलिफोर्निया स्थित वंडेनबर्ग वायुसेना अड्डा से अंतरराष्ट्रीय समय शाम चार बजकर 35 मिनट पर पर लॉन्‍च किया गया. 

अमेरिका में नासा के एक मुख्य वैज्ञानिक जिम ग्रीन ने कहा कि विशेषज्ञ पहले से जानते हैं कि मंगल पर भूकंप आए हैं, भूस्खलन हुआ है और उससे उल्का पिंड भी टकराए हैं. ग्रीन ने कहा कि लेकिन मंगल भूकंप का सामना करने में कितना सक्षम है. हमें जानने की जरूरत है. अंतरिक्ष यान पर मुख्य उपकरण सेस्मोमीटर है जिसे फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा बनाया गया है. गौरतलब है कि लैंडर 26 नवंबर को मंगल की सतह पर उतरेगा.

नेतन्याहू की पीएम मोदी से हुई चर्चा

पाकिस्तान में एलियन कराएँगे चुनाव- प्रधानमंत्री

पाकिस्तान में खदान में 18 की मौत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -