निम्बू और काली मिर्च में हैं अनेक गुण, आपकी बिमारियों को चुटकी में करे दूर
निम्बू और काली मिर्च में हैं अनेक गुण, आपकी बिमारियों को चुटकी में करे दूर
Share:

नमक यानी सोडियम का सेवन सीमित मात्रा मे करना ही शरीर के लिए फायदेमंद होता.  इसे अगर ज्यादा मात्रा में खाया जाये तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. वहीं नींबू विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें टी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं. आपको बता दें, ये शरीर के विषाक्त पदार्थ को दूर करके, शरीर को साफ करने में मददगार है. इसके अलावा काली मिर्च को तो किंग ऑफ स्पाइस कहा जाता है. इसमें कई औषधीय गुष होते है. आइये हम आपको बता देते हैं उनके कई गुणों के बारे में.

* सर्दी झुकाम का इलाज: काली मिर्च, नींबू और नमक का मिश्रण एक साथ लेने से सर्दी और कफ से राहत प्रदान करती है. इसके सेवन से खांसी में भी आराम मिलता है. इस मिश्रण में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले में पनप रहे बैक्टीरिया का नाश कर के गले के दर्द से राहत दिलाता है.

* पथरी का इलाज: गॉल ब्लैडर की पथरी को निकालने के लिए भी इन तीनों का सेवन लाभकारी होता है. इन तीनों के मिश्रण के साथ जैतून का तेल भी मिला कर इसका सेवन करें. इसमें काफी उच्च मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है जिसके प्रभाव से किडनी में मौजूद कैल्शियम और ऑक्ज़ालेट की पथरी घुल जाती है. रोज सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ इस मिश्रण को लेने से शरीर का मैटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

इन 4 आसान टिप्स से करें अपने ऊनी कपड़े साफ़, नहीं होंगे ख़राब

दांतो की सड़न से छुटकारा पाने के लिए आसान उपाय

नए कपड़ों में लग गए हैं तेल के दाग, घर की चीज़ें आएँगी काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -