इन 4 आसान टिप्स से करें अपने ऊनी कपड़े साफ़, नहीं होंगे ख़राब
इन 4 आसान टिप्स से करें अपने ऊनी कपड़े साफ़, नहीं होंगे ख़राब
Share:

सर्दी का मौसम आ चुका है और सभी के स्वेटर भी निकल चुके है. सब ठंड से तो बच रहे हैं लेकिन अपने स्वेटर का भी ख्याल रखना जरुरी है. चुंकीं हम दिनभर स्वेटर पहनकर रखते हैं तो ये गंदे जल्दी होते हैं जिससे जल्दी जल्दी हमे धोना पड़ता है. लेकिन ठंड में अगर बार बार दिया जाए तो आप ठंड झेल नहीं पाएंगे और ना ही स्वेटर की देखभाल कर पाएंगे. जी हाँ, स्वेटर को सही तरीके से धोना भी जरुरी है. ऊनी कपड़े ऐसे होते भी नहीं हैं कि उन्हें अलमारी से तुरंत निकालकर पहना जा सके. धूप दिखाने के बाद ही वो इस्तेमाल के लायक हो पाते हैं. 

ये तो आप जानते हैं ऊनी कपड़े पूरी सर्दी हमारी सुरक्षा करते हैं वहीं इनकी देखरेख करना एक मेहनत का काम है.लेकिन अगर आप अपने गर्म कपड़ों को धोने जा रही हैं तो कुछ इन बातों का ध्यान रख लें जिससे आपके ऊनी कपडे हमेशा नए जी बने रहेंगे.  

* ऊनी कपड़ों को बंद अलमारी में से निकालने पर एक गंध सी आ जाती है. ऊनी कपड़ों को निकालने के बाद दो से तीन दिन तक तेज धूप दिखाएं. उसके बाद अगर कहीं कोई दाग नजर आ रहा हो तो उसे टिश्यू पेपर की मदद से साफ कर लें.

* ऊन कपड़ों को सही से धूप दिखाने के लिए उन्हें पूरा फैलाकर धूप में छोड़ दें. कपड़ों की गंध निकल जाए तो उन्हें किसी माइल्ड सर्फ या ऊनी कपड़ों को धोने वाले लिक्विड में कुछ देर के लिए भिगों दें. गर्म पानी का इस्तेमाल भूलकर भी न करें.

* ऊनी कपड़ों को हल्के हाथों से मलें और साफ पानी से 2-3 बार निकाल लें. इसके बाद हल्के हाथ से पानी निचोड़ें और नलके पर रख दें. इस तरह पानी निचड़ने के बाद ही उन्हें धूप में सूखने के लिए डालें.

* आप चाहें तो ऊनी कपड़ों को धोने के लिए बेबी शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पर गलती से भी ऊनी कपड़ों को ड्रायर में न डालें.

नए कपड़ों में लग गए हैं तेल के दाग, घर की चीज़ें आएँगी काम

घर के ये नुस्खे गायब करेंगे आपके चेहरे से दाग धब्बे

रात में नहीं खाना चाहिए ये चीज़ें बढ़ती हैं बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -