इस बार मैसूर दसरा महोत्सव का उद्घाटन होगा खास
इस बार मैसूर दसरा महोत्सव का उद्घाटन होगा खास
Share:

मैसूर दसरा त्योहार एक उच्च रूप में मनाया जाता है जिसमें प्रमुख घटनाएं होती हैं और त्योहार का आनंद लेने के लिए उत्साह के साथ लोगों की भीड़ होती है . मैसूर दसरा महोत्सव शुरू होने में महज 38 दिन बचे हैं, मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में मैसूर दसरा हाई पावर कमेटी की बैठक में महामारी के मद्देनजर इस साल का त्योहार को सरलता से मनाने का फैसला किया गया है. मुख्यमंत्री ने जश्न के लिए 5 करोड़ रुपये के अलावा 10 करोड़ रुपये की घोषणा की है, जिसे मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाएगा . दस दिवसीय दसरा महोत्सव की शुरुआत 17 अक्टूबर को चामुंडी पहाड़ियों की चोटी पर देवी चामुंडेश्वरी की पूजा-अर्चना के साथ होगी.

इस वर्ष महोत्सव का उद्घाटन पांच कोरोना योद्धाओं द्वारा किया जाएगा, जिसमें डॉक्टर, नर्स, आशा कार्यकर्ता, पौरा कर्मिकास (क्लीनर) और पुलिस के प्रतिनिधि शामिल होंगे . दस दिवसीय सांस्कृतिक एक्ट्रा वेंगांजा का प्रमुख प्रलोभन विश्व प्रसिद्ध जंबो जुलूस है जो 26 अक्टूबर को विजयादशमी पर आयोजित किया जाने वाले है, जहां हाथी 750 किलो के सुनहरे षडाह में स्थित देवी चामुंडेश्वरी को ले जाते है . लेकिन इसे मैसूर पैलेस परिसर तक सीमित कर दिया गया है ताकि समारोहों से बचा जा सके . आमतौर पर, यह मैसूर पैलेस से बैनीमांट मैदान तक 4.8 किमी लंबा जुलूस मार्ग है.

जहां हाथी दसरा जंबो जुलूस का एक प्रमुख हिस्सा बनाते हैं और वे सभी की निगाहों पर छाया हुआ हैं, वहीं इस साल विजयादशमी पर जुलूस के लिए सिर्फ पांच हाथियों को नियोजित किया जाएगा . दसरा की तैयारियों की शुरुआत में आयोजित होने वाली दो प्रमुख घटनाओं, जिनमें "गजा पायना" (अपने वन शिविरों से दस्रा हाथियों को मैसूर शहर तक लाने के लिए) और "गजा अगमाना" (दसरा हाथियों का स्वागत करने के लिए महल के आंगनों में जहां वे अपने देखभाल करने वालों के साथ रहते हैं, पारंपरिक रूप से सरल तरीके से आयोजित किए जाएंगे.

विंध्याचल में प्रथम रोपवे बनकर हुआ तैयार, नवरात्र तक होगा शुभारंभ

मानसून सत्र के तीसरे दिन हुआ बवाल, कांग्रेस विधायकों ने शुरू की नारेबाजी

चुनाव के ऐलान से पूर्व ही चुन लिए प्रधान-उपप्रधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -