चुनाव के ऐलान से पूर्व ही चुन लिए प्रधान-उपप्रधान
चुनाव के ऐलान से पूर्व ही चुन लिए प्रधान-उपप्रधान
Share:

शिमला: देश के राज्य हिमाचल प्रदेश के सिरमौर शहर में पंचायत इलेक्शन की घोषणा से पूर्व ही प्रधान तथा उपप्रधान का सिलेक्शन कर लिया गया है. केस कोटि उतरोऊ से कटकर नई बनीं बम्बल पंचायत से संबंधित है. शिरगुल महाराज के मंदिर में इकट्ठा होकर स्थानीय लोगों ने पर्ची डालकर इसका निर्णय लिया. जिसमें प्रधान तथा उपप्रधान के नाम निश्चित कर लिए गए. रोस्टर जारी होने के पश्चात् प्रधान पद आरक्षित होने की अवस्था में पर्ची से निकाले गए प्रधान तथा उपप्रधान की मंजूरी से ही प्रधानगी का निर्णय होगा.  

वही राज्य के कई इलाकों में देवता का आदेश सबसे ऊपर है. कई अहम निर्णय ग्रामीण देवी-देवता के दरबार में जाकर करते हैं.अभी हाल ही में सिरमौर में बनी बम्बल पंचायत में ऐसा ही हुआ. पंचायत में कुल वोटर्स की संख्या करीब 700 है. इसमें से अकेले बम्बल में ही 400 वोटर्स हैं. सोमवार को गांव में स्थित देवता के प्रांगण में इकट्ठा होकर स्थानीय लोगों ने बैठक की. इसमें पंचायत के चार गांवों के हर परिवार से एक मेंबर को बुलाया गया था. दो पर्चियां डाली गईं. एक पर्ची में गुमान सिंह तथा दूसरी में बिशन सिंह के नाम लिखे थे. 

साथ ही एक बच्चे ने एक पर्ची को उठाया. जिसमें गुमान सिंह की पर्ची निकली, तथा उन्हें प्रधान चयनित कर लिया गया. दूसरी पर्ची बिशन सिंह की थी. उन्हें उपप्रधान चयनित किया गया. बम्बल पंचायत में पांच वार्ड मेंबर भी चुने जाने हैं. इसका जिम्मा भी प्रधान तथा उपप्रधान के सुपुर्द किया गया. साथ ही बैठक एवं देव प्रक्रिया में बम्बल पंचायत के चार गांव बम्बल, कांडों लाणी, भिड़ाल, आवत के हर समुदाय के व्यक्ति उपस्थित हुए, तथा इन्ही की उपस्थिति में यह फैसला किया गया है.

रिटायर्ड हो चुके अफसरों की नहीं होगी पुनर्नियुक्ति, सरकार ने लगाई रोक

एल्गर परिषद मामला में पुलिस ने तीन और लोगों को किया गिरफ्तार

भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने केसीआर पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -