बंगाल में मुस्लिम विधायक ने बढ़ाई TMC की टेंशन, नौशाद सिद्दीकी ने सीधे सीएम ममता के भतीजे अभिषेक को दे दिया चैलेंज
बंगाल में मुस्लिम विधायक ने बढ़ाई TMC की टेंशन, नौशाद सिद्दीकी ने सीधे सीएम ममता के भतीजे अभिषेक को दे दिया चैलेंज
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद अभिषेक बनर्जी को आगामी लोकसभा चुनाव में एक महत्वपूर्ण चुनावी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। मुस्लिम बहुल इलाके से 2021 के विधानसभा चुनाव में विजयी हुए इंडियन सेक्युलर फ्रंट (ISF) के सदस्य नौशाद सिद्दीकी ने डायमंड हार्बर संसदीय सीट के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। जिससे एक ऐसे मुकाबले के लिए मंच तैयार हो गया है, जो अभिषेक बनर्जी के गढ़ के लिए काफी खतरा पैदा कर सकता है।

नौशाद सिद्दीकी की उम्मीदवारी:-
बता दें कि, दक्षिण 24 परगना जिले की भांगर सीट से 2021 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले नौशाद सिद्दीकी ने डायमंड हार्बर से लोकसभा सीट लड़ने के लिए चुना है। यह कदम उस क्षेत्र में अभिषेक बनर्जी के प्रभुत्व को चुनौती देता है, जो मुस्लिम-बहुल जनसांख्यिकी के लिए जाना जाता है।

तृणमूल कांग्रेस का ऐतिहासिक गढ़:-
डायमंड हार्बर तृणमूल कांग्रेस का गढ़ रहा है, अभिषेक बनर्जी 2014 से संसदीय सीट सफलतापूर्वक जीत रहे हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र में मुस्लिम आबादी काफी अधिक है, जो पारंपरिक रूप से तृणमूल कांग्रेस की समर्थक है। हालाँकि, राजनीतिक परिदृश्य पर नौशाद सिद्दीकी के उद्भव ने, खासकर 2021 के विधानसभा चुनावों में उनकी जीत के बाद, राजनीतिक परिदृश्य को बदल दिया है।

बदलती मतदाता गतिशीलता:-
जबकि डायमंड हार्बर में 52 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता शामिल हैं, एक समूह जो पारंपरिक रूप से 2014 से अभिषेक बनर्जी का पक्ष लेता रहा है, इस जनसांख्यिकीय के बीच नौशाद सिद्दीकी का प्रभाव एक कठिन चुनौती है। पश्चिम बंगाल में मुस्लिम वोट बैंक पर टीएमसी के ऐतिहासिक एकाधिकार के बावजूद, 2021 के विधानसभा चुनावों सहित हाल के चुनावों में मतदाता गतिशीलता में बदलाव देखा गया, जो बदलते राजनीतिक परिदृश्य का संकेत देता है।

ISF का प्रभाव और चुनावी इतिहास:-
इंडियन सेक्युलर फ्रंट (ISF) ने 2021 के विधानसभा चुनावों के दौरान वाम मोर्चा और कांग्रेस के साथ गठबंधन करके राजनीतिक क्षेत्र में अपनी शुरुआत की थी। भांगर में नौशाद सिद्दीकी की जीत 35 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्र में TMC के लिए एक महत्वपूर्ण झटके का संकेत है। जुलाई में पंचायत चुनावों सहित बाद के चुनावों में TMC के प्रभुत्व को चुनौती देते हुए ISF की उपस्थिति प्रभावशाली रही है।

अभिषेक बनर्जी के लिए चुनौतियाँ:-
अभिषेक बनर्जी, जिन्होंने 2014 में 70 हजार से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की और 2019 में 3.2 लाख वोटों की बढ़त के साथ सफलता दोहराई, अब एक नए चुनावी परिदृश्य का सामना कर रहे हैं। डायमंड हार्बर से नौशाद सिद्दीकी की उम्मीदवारी राजनीतिक कथा में जटिलता जोड़ती है, जो संभावित रूप से क्षेत्र में अभिषेक बनर्जी के निरंतर प्रभुत्व के लिए चुनौतियां पेश करती है।

नौशाद सिद्दीकी की पृष्ठभूमि:-
राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण परिवार से आने वाले, नौशाद सिद्दीकी के बड़े भाई ने हुगली जिले में फुरफुरा शरीफ मस्जिद की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जो मुसलमानों के लिए एक प्रमुख पूजा स्थल है। नौशाद सिद्दीकी के साथ ISF ने आगामी लोकसभा चुनावों में एक दिलचस्प मुकाबले के लिए मंच तैयार करते हुए, स्थापित राजनीतिक ताकतों को चुनौती देने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है।

बिहार में सोने का विशाल भंडार ! खोजने में जुटे भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के वैज्ञानिक

APEC समिट में शामिल होने अमेरिका पहुंचे पियूष गोयल, राष्ट्रपति बाइडेन और जापानी पीएम किशिदा से की मुलाकात

MP में मतदान के दौरान छिड़ी जंग! महू में चली तलवारें तो छिंदवाड़ा में कमलनाथ के बेटे को बूथ में घुसने से रोका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -