APEC समिट में शामिल होने अमेरिका पहुंचे पियूष गोयल, राष्ट्रपति बाइडेन और जापानी पीएम किशिदा से की मुलाकात
APEC समिट में शामिल होने अमेरिका पहुंचे पियूष गोयल, राष्ट्रपति बाइडेन और जापानी पीएम किशिदा से की मुलाकात
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल वर्तमान में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। अपनी यात्रा के दौरान, गोयल ने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इसके अलावा, उन्होंने विभिन्न देशों के वाणिज्य मंत्रियों और उद्योगपतियों के साथ बातचीत की और भारत में निवेश के लिए निमंत्रण दिया।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पीयूष गोयल ने अपनी संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि, "यहां मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि दुनिया भारत को वैश्विक निवेश के केंद्र के रूप में देख रही है।" उन्होंने प्रधान मंत्री मोदी द्वारा शुरू किए गए परिवर्तनकारी प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जिसका उद्देश्य भारत में व्यापार करने में आसानी को बढ़ाना और वैश्विक स्तर पर बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देना है।

वैश्विक नेताओं के साथ गोयल की बैठकें:

APEC शिखर सम्मेलन के दौरान, पीयूष गोयल ने जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की और भारत और जापान के बीच मजबूत और सौहार्दपूर्ण संबंधों पर प्रकाश डाला। इसके अतिरिक्त, वह अमेरिका में स्थित प्रतिष्ठित निजी भारतीय मूल की कंपनियों के प्रमुख नेताओं के साथ चर्चा में शामिल हुए।

सेमीकंडक्टर उद्योग पर फोकस:

पीयूष गोयल ने माइक्रोनटेक के सीईओ संजय मेहरोत्रा के साथ एक अहम बैठक की। चर्चा भारत के बढ़ते सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के माइक्रोन के प्रयासों के इर्द-गिर्द घूमती रही। अमेरिका स्थित सेमीकंडक्टर कंपनी माइक्रोन, गुजरात में भारत की पहली चिप सुविधा स्थापित करने की प्रक्रिया में है। इस पहल से आने वाले वर्षों में 5,000 प्रत्यक्ष नौकरियां और 15,000 अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। भारत सरकार ने पहले जून में 2.7 बिलियन डॉलर की सेमीकंडक्टर परीक्षण और पैकेजिंग इकाई स्थापित करने के लिए माइक्रोन की परियोजना को मंजूरी दी थी।

पीयूष गोयल की यात्रा अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने, वैश्विक निवेश को आकर्षित करने और सेमीकंडक्टर जैसे रणनीतिक उद्योगों के विकास में योगदान देने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, क्योंकि राष्ट्र वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपना पथ जारी रखे हुए है।

CM नीतीश का बड़ा ऐलान, कहा- 'बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया तो करेंगे आंदोलन'

World Cup Final: भारत-ऑस्ट्रेलिया का महामुकाबला देखने जाएंगे मोदी-शाह ! ऑस्ट्रेलियाई पीएम-डिप्टी पीएम को भी निमंत्रण

छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बीच IED धमाके, CRPF टीम पर नक्सलियों ने किया हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -