अब बैटरी निर्माण में कदम रखेगी मुकेश अंबानी की रिलायंस, इस कंपनी में करेगी 5 अरब डॉलर का निवेश
अब बैटरी निर्माण में कदम रखेगी मुकेश अंबानी की रिलायंस, इस कंपनी में करेगी 5 अरब डॉलर का निवेश
Share:

नई दिल्‍ली: एशिया के सबसे रईस कारोबारी मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लि. (RIL) की नई शुरू हुई कंपनी रिलायंस न्‍यू एनर्जी सोलर लि. ने बिल गेट्स और अन्‍य निवेशकों के साथ मिलकर अमेरिका की बैटरी निर्माता कंपनी अंबरी (Ambri) में 14.40 करोड़ डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया है। अंबरी , पावर ग्रिड्स के लिए बैटरी बनाती है।

बता दें कि अमेरिका के मैसाचुसेट्स में स्थित अंबरी इंक के 4 करोड़ 23 लाख शेयर्स को रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड 5 करोड़ डॉलर देकर खरीदेगी। इस निवेश से कंपनी को वैश्विक स्तर पर अपने लंबी अवधि वाले एनर्जी स्टोरेज सिस्टम को विकसित करने में सहायता मिलेगी। अंबरी इंक के पास 4 से 24 घंटे तक कार्य करने वाले एनर्जी स्टोरेज सिस्टम्स का पेटेंट है। ग्रिड स्केल की 'स्टेशनरी स्टोरेज एप्लिकेशन' में उपयोग होने वाली लीथियम-आयन बैटरी से संबंधित लागत, सुरक्षा और लंबे समय तक न चलने जैसी समस्याओं से अंबरी की तकनीक निजात दिला सकती है। इससे अक्षय ऊर्जा को आसानी से ग्रिड सिस्टम में इंटीग्रेट किया जा सकेगा।

RNESL और अंबरी भारत में बड़े स्तर पर बैटरी निर्माण सुविधा स्थापित करने पर भी चर्चा कर रहे हैं। यह रिलायंस की ग्रीन ऊर्जा इनीशियेटिव की लागत कम करने में सहायक होगा। इस साल जून में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स परियोजना के हिस्से के रूप में एनर्जी स्टोरेज के लिए एक गीगा फैक्ट्री बनाने का ऐलान किया था।

17 जुलाई से अब तक नहीं हुई पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि, जानिए आज का भाव

एचडीएफसी बैंक चालू वित्त वर्ष में एमएसएमई कवरेज का करेगा विस्तार

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम से मोदी सरकार ने जुटाए 31290 करोड़ रुपये, वित्त मंत्री ने दी जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -