मुगल-ए-आज़म के इस मशहूर गीत पर दर्ज हुई थी आपत्ति
मुगल-ए-आज़म के इस मशहूर गीत पर दर्ज हुई थी आपत्ति
Share:

हिंदी सिनेमा के इतिहास में दर्ज होनें वाली फिल्म 'मुगल-ए-आज़म' उस ज़माने की बहुत लोकप्रिय फिल्म हुआ करती थी और आज भी इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक दीवाने है. फिल्म की कहानी तो शानदार थी ही लेकिन इसके साथ ही फिल्म के गीत भी बहुत लोकप्रिय हुए है. फिल्म के निर्देशक करीमुद्दीन आसिफ ने इस फिल्म को बनाने में खूब मेहनत की थी. आसिफ ने इस फिल्म को बनाने में अपनी 16 साल की कमाई लगा दी थी.

मुगल-ए-आज़म उस ज़माने की सबसे महंगी फिल्मों में से एक हुआ करती थी. इस फिल्म को बनाने में पुरे 1.5 करोड़ रूपए खर्चा हुआ थे. फिल्म के गीत की ही बात की जाए तो 'जब प्यार किया तो डरना क्या', 'प्रेम जोगन बन के', 'मोहे पनघट पे', 'मोहब्बत की झूठी कहानी पर रोए' जैसे गीत आज भी दर्शको को ज़हन में बसे हुए है. बावजूद इसके उस समय फिल्म के एक गीत पर आपत्ति जताई थी और उस गीत को फिल्म से हटाने की भी मांग हुई थी.

दरसअल उस दौर में विजय भट्ट बड़े निर्देशक हुआ करते थे. भट्ट तब तक 'बैजू बावरा' और 'गूंज उठी शहनाई' जैसी फिल्में बना चुके थे और इन फिल्मों में शास्त्रीय पक्ष बहुत मजबूत था. भट्ट ने उस समय 'मोहे पनघट पे नंदलाल छेड़ गयो रे’ गीत पर आपत्ति जताई थी. उनका ये कहना था कि मुगल बादशाह को हिन्दुओं का त्यौहार मनाते देख दर्शक स्वीकार नहीं करेंगे. इस बात पर बवाल हो गया था. इसके बाद संगीतकार नौशाद साहब ने स्क्रीनप्ले और डायलॉग्स का ऐसा ताना-बाना बुना की फिल्म के लिए गाने का तर्क समझ आ गया.

शाहरुख़ ने किया एक्टिंग छोड़ने का एलान

अब इस ब्रांड के ब्रांड एम्बेसडर बने सलमान खान

Video : 'बागी 2' के लिए दी टाइगर ने इतनी बड़ी क़ुरबानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -