राजस्थान सरकार ने विभिन्न मंडियों में MSP पर खरीदा 10.5 लाख टन गेहूं
राजस्थान सरकार ने विभिन्न मंडियों में MSP पर खरीदा 10.5 लाख टन गेहूं
Share:

राजस्थान के खाद्य और नागरिक आपूर्ति सचिव नवीन जैन ने कहा कि विभाग ने विभिन्न मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 10.5 लाख टन गेहूं की खरीद की है, एक कदम जिससे लगभग एक लाख किसानों को फायदा होगा। एक बयान में, नागरिक आपूर्ति सचिव ने कहा कि महामारी के दौरान प्रतिकूल परिस्थितियों और सीमित संसाधनों के बावजूद, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग रबी विपणन वर्ष 2021-22 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद कर रहा है।

उन्होंने कहा कि एमएसपी में गेहूं की खरीद के लिए राज्य में 387 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक, भारतीय खाद्य निगम ने लगभग 7.30 लाख टन गेहूं के अलावा तिलम संघ के 1.35 लाख टन, RAJFED द्वारा 1.8 लाख टन, और NAFED द्वारा 65,000 टन की खरीद की है। उन्होंने बताया कि मंडियों में अब तक 11.50 लाख टन गेहूं की आवक हुई है, जिसमें से एमएसपी में 10.50 लाख टन गेहूं की खरीद विभाग द्वारा की गई है।

विशेष रूप से, कुल खरीद का एक बड़ा हिस्सा कोटा और बीकानेर डिवीजनों में किया गया है। केंद्र ने रबी विपणन वर्ष 2021-22 के तहत 1,975 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर 22 लाख टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा है।

आमजन पर मंहगाई की मार! 100 रुपये लीटर के पार हुआ पेट्रोल, जानिए आपके शहर में क्या है दाम

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत की सॉवरेन रेटिंग्स को अगले 2 साल तक बरकरार रखा

भारतीय रिज़र्व बैंक 17 मई को लघु वित्त बैंकों के लिए शुरू करेगा ये योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -