एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत की सॉवरेन रेटिंग्स को अगले 2 साल तक बरकरार रखा
एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत की सॉवरेन रेटिंग्स को अगले 2 साल तक बरकरार रखा
Share:

बिग थ्री क्रेडिट-रेटिंग एजेंसियों में सबसे बड़ी एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने शुक्रवार को कहा कि भारत की क्रेडिट रेटिंग को मौजूदा स्तर पर अगले दो साल तक बरकरार रखा जाएगा, और देश को अगले कुछ दिनों में विकास की गति थोड़ी तेज दिखाई देगी वर्षों जो इसकी संप्रभु रेटिंग का समर्थन करेंगे। हालाँकि, यह कहा गया कि कोविड की दूसरी लहर भारतीय अर्थव्यवस्था में एक मजबूत सुधार ला सकती है, लेकिन इसका आर्थिक प्रभाव पिछले साल की तुलना में कम होगा। 

भारतीय अर्थव्यवस्था ने मार्च 2021 में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में 8 प्रतिशत पर अनुबंध किया। मार्च 2022 में S & P ने चालू वित्त वर्ष में समाप्त होने वाली भारतीय अर्थव्यवस्था में 11 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया। इस सप्ताह की शुरुआत में, S & P ने कहा कि बढ़ते कोविड संक्रमण के साथ इसने GDP में वृद्धि देखी। दर 'मध्यम' परिदृश्य के तहत 9.8 प्रतिशत तक गिरती है, जहां यह मई में संक्रमण का अनुमान लगाता है। विकास 'गंभीर' परिदृश्य में 8.2percent के रूप में कम हो सकता है, जिसमें S & P के अनुसार, जून में अत्यधिक समाप्‍त होगा।

'व्हाट ए ड्रॉ आउट सेकेंड सीओवीआईडी वेव मीन्स फॉर इंडिया' पर एक वेबिनार में बोलते हुए, एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स के निदेशक एंड्रयू वुड ने कहा कि 'उदारवादी' नकारात्मक परिदृश्य में सरकार की राजकोषीय स्थिति पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा। वुड ने कहा कि आम तौर पर राजस्व के लिहाज से कमजोर सरकारी आमदनी के 11 वें प्रतिशत के पूर्वानुमान का उल्टा दबाव हो सकता है, लेकिन कर्ज का स्टॉक सकल घरेलू उत्पाद के 90 प्रतिशत से ऊपर ही स्थिर रहेगा। 'गंभीर' परिदृश्य में, सरकार से अधिक अतिरिक्त राजकोषीय व्यय हो सकता है और राजस्व वृद्धि कमजोर होगी। इसका मतलब यह होगा कि ऋण स्टॉक अगले वित्तीय वर्ष में स्थिर होगा।

भारतीय रिज़र्व बैंक 17 मई को लघु वित्त बैंकों के लिए शुरू करेगा ये योजना

CRISIL का बड़ा बयान, कहा- "RBI की 50,000 करोड़ रु. की लिक्विडिटी की सुविधा..."

RBI ने RRA को कारगर बनाने के लिए सलाहकार समूह का किया गठन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -