MP: 89 आदिवासी ब्लॉकों में लागू होगी 'राशन आपके द्वार' योजना
MP: 89 आदिवासी ब्लॉकों में लागू होगी 'राशन आपके द्वार' योजना
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में जैसे-जैसे चार उपचुनाव में मतदान की तारीख़ पास आने लगी है वैसे-वैसे जनता से वोट मांगने के लिए दोनों प्रमुख दलों के नेताओं की और से कई बड़े-बड़े दांव खेले जा रहे हैं और वादे के साथ ही दावे किए जा रहे हैं। अब इसी कड़ी में इस समय सत्ताधारी दल भाजपा ने उपचुनाव में वोटिंग से पहला बड़ा दांव खेला है। जी दरअसल, सरकार प्रदेश करीब 23 लाख से ज्यादा आदिवासी परिवारों को बड़ी सौगात देने जा रही है। मिली जानकारी के तहत अब 89 आदिवासी ब्लॉकों (विकासखंडों) में 'राशन आपके द्वार' योजना लागू की जाएगी।

कहा जा रहा है इस योजना का लाभ प्रदेश के 23।80 लाख परिवारों को मिलने वाला है। इस योजना में काम करने वाले व्यक्ति को हर माह प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। इसी के साथ अन्य खर्च के लिए भी राशि अलग से दी जाएगी। इसके अलावा उचित मूल्य की राशन दुकानों से खाद्यान्न गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए आदिवासियों को लोन दिलाकर वाहन खरीदवाए जाएंगे।

वहीं सरकार ब्याज अनुदान के साथ प्रोत्साहन राशि भी देगी। हाल ही में सामने आई जानकारी के मुताबिक गांवों तक राशन सामग्री पहुंचाने के लिए आदिवासी युवाओं के वाहन किराए पर लिए जाएंगे। कहा जा रहा है इन वाहनों को खरीदने के लिए युवाओं को को बैंक से लोन भी दिलाया जाएगा। इसी के साथ ही प्रोत्साहन राशि और ब्याज अनुदान भी सरकार देगी। इसमें 10 हजार रुपए वाहन मालिक को देने के अलावा अन्य खर्च के लिए करीब 16 हजार रुपए दिए जाएंगे। मिली जानकारी के तहत आज ही केबिनेट की बैठक में ये प्रस्ताव लाया जाने वाला है।

VIDEO: नाचते-गाते डॉक्टर को पड़ा दिल का दौरा, साथी डॉक्टर्स भी नहीं बचा पाए जान

उज्जैन: 110 दिन में 23 करोड़ से अधिक का आया बाबा महाकाल के लिए चढ़ावा

MP: सांसद प्रज्ञा ठाकुर एक राक्षसी प्रवृत्ति की महिला हैं: कांग्रेस विधायक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -