सांसद शंकर लालवानी की रंग लाई पहल, 2 वर्ष में बनाया जाएगा थ्री लेयर फ्लायओवर
सांसद शंकर लालवानी की रंग लाई पहल, 2 वर्ष में बनाया जाएगा थ्री लेयर फ्लायओवर
Share:

इंदौर: देवास-राऊ बायपास पर रोज लगने वाले जाम से एक लाख वाहन चालकों के लिए अब बड़ी खबर सुनने के लिए मिली है। NHM द्वारा 116 करोड़ रुपए की लागत से यहां बनाए जा रहे प्रदेश के प्रथम थ्री लेयर फ्लायओवर का टेंडर हो गया है। आगरा-मुंबई मार्ग का ट्रैफिक सबसे ऊपर की लेन से गुजरने वाला है। बीच की लेन देवास-महू वाले वाहनों के लिए है। बायपास के दोनों तरफ बसे शहर एवं गांवों के यातायत के लिए 30-30 मीटर के 10 बोगदों का निर्माण किया जा रहा है।

इंदौर से लगे एनएच-3 बायपास के निर्माण में हुई चूक को शहर के बाशिंदे 10 वर्ष से भुगत रहे हैं। महू-देवास की तरफ से इंदौर आने वाले 66 हजार वाहन चालक छोटे-छोटे बोगदों और संकरी सर्विस रोड की वजह से रोज परेशानी उठाते है। इनके साथ ही बायपास के आसपास की कॉलोनियों, मैरिज गार्डन, होटेल, स्कूल, फैक्ट्री जाने वाले 34 हजार वाहन भी रोज जाम में भी फंस रहे है। यह परेशानी शहरवासियों को अब अधिक वक़्त नहीं झेलना पड़ेगी। सबकुछ ठीक रहा तो महीनेभर में काम शुरू किया जाने वाला है। प्लायओवर वाले इस थ्री लेयर प्रोजक्ट की टाइम लाइन 2 वर्ष तय की जा चुकी है। बोगदों की चौड़ाई पहले से 16 गुना और उंचाई डे़ढ़ गुना बढ़ सकता है। बेस्ट प्राइज के पास 4 एवं लाभ मंडपम के पास 6 बोगदों का निर्माण किया जाने वाला है। दोनों तरफ की सर्विस रोड एवं नालियों को भी व्यवस्थित कर दिया जाएगा। यहां स्ट्रीट लाइन के साथ ही ट्रैफिक सिग्नल भी लगाए जाएंगे ताकि वाहन चालक अनुशासन में रहें।

दो महीने में तैयार हुई फायनल डिजाइन: सांसद शंकर लालवानी ने इस बारें में कहा है कि बायपास पर बनने वाले थ्री लेयर फ्लायओवर की फायनल डिजाइन तैयार करने में 2 माह तक बहुत मशक्कत करना पड़ गया। दिल्ली में इंजीनियरों के साथ बैठकर शहर के सभी संभावित इंट्री और पाइंट को समायोजित करते हुए डिजाइन को पूरा किया जा चुका है। हमने इस बात का विशेष ध्यान रखा कि पहले की तरह इस बार रत्ती मात्र भी त्रुटि नहीं होनी चाहिए। पूरी योजना आगामी दशकों में बढ़ने वाले यातायात के दबाव के मद्देनजर की गई है। इस प्रोजेक्ट पर एक महीने बाद किसी भी समय शुरू हो सकता है। इसे दो साल में कंपलीट करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बनने से आगरा-मुंबई, इंदौर-हरदा, इंदौर-देवास एवं इंदौर-महू के साथ ही बायपास पर बसी कॉलोनियों के रहवासियों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के तक पहुंचने वाला ट्रैफिक सुचारू रूप से चलाया जाने वाला है।

रेप मामले में हाई कोर्ट ने दिया ADG पुलिस, एसपी और सिविल सर्जन को हटाने के आदेश

मां ने ही अपनी बेटी को 3 दिन तक कमरे में रखा भूखा-प्यासा, लोगों ने देखा तो इस हाल में मिली

दो नए कलर वेरिएंट में टाटा ने पेश की अपनी नई कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -