स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और तकनीकी विकास के लिए भारत और सूरीनाम के बीच समझौता ज्ञापन
स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और तकनीकी विकास के लिए भारत और सूरीनाम के बीच समझौता ज्ञापन
Share:

भारत और सूरीनाम स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहलों और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग पर सूरीनाम गणराज्य की सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन के लिए मंजूरी दे दी है।

द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में विशेषज्ञता साझा करके और विभिन्न प्रासंगिक क्षेत्रों में पारस्परिक अनुसंधान को बढ़ावा देकर अमानीर भारत (आत्मनिर्भर भारत) को प्राप्त करने की ओर ले जाएगा। समझौता ज्ञापन की मुख्य विशेषताओं में चिकित्सा चिकित्सकों, अधिकारियों, अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों और विशेषज्ञों का आदान-प्रदान और प्रशिक्षण, मानव संसाधनों के विकास में सहायता और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं की स्थापना, स्वास्थ्य में मानव संसाधनों का अल्पकालिक प्रशिक्षण, फार्मास्यूटिकल्स का नियमन, चिकित्सा उपकरण और सौंदर्य प्रसाधन और सूचनाओं का आदान-प्रदान शामिल है।

यह फार्मास्यूटिकल्स में व्यावसायिक विकास के अवसरों को बढ़ावा देने, जेनेरिक और आवश्यक दवाओं की खरीद और दवा की आपूर्ति की सोर्सिंग में सहायता, स्वास्थ्य उपकरण और फार्मास्यूटिकल्स उत्पादों की खरीद, तंबाकू नियंत्रण, मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, जल्दी पता लगाने और अवसाद के प्रबंधन, डिजिटल स्वास्थ्य को भी सक्षम बनाता है। और टेली-मेडिसिन और सहयोग के किसी अन्य क्षेत्र के रूप में आवश्यकता पर पारस्परिक रूप से निर्णय लिया जा सकता है।

कैबिनेट ने सीआइएसएफ, लक्जमबर्ग के साथ द्विपक्षीय समझौते के लिए सेबी को दी मंजूरी

सड़क परिवहन मंत्रालय ने सड़क बुनियादी ढांचे में टेक कॉप के लिए ऑस्ट्रिया के साथ किया समझौता

CJI बोबडे की मां के साथ 2.5 करोड़ रुपये का फ्रॉड, केयर-टेकर अरेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -