कैबिनेट ने सीआइएसएफ, लक्जमबर्ग के साथ द्विपक्षीय समझौते के लिए सेबी को दी मंजूरी
कैबिनेट ने सीआइएसएफ, लक्जमबर्ग के साथ द्विपक्षीय समझौते के लिए सेबी को दी मंजूरी
Share:

सेबी प्रतिभूति विनियमों के क्षेत्र में सीमा पार सहयोग को मजबूत करने और पारस्परिक सहायता को सुगम बनाने, तकनीकी डोमेन ज्ञान प्रदान करने में पर्यवेक्षी कार्यों सहायता के कुशल प्रदर्शन में योगदान देने और भारत और लक्जमबर्ग के प्रतिभूति बाजारों को नियंत्रित करने वाले कानूनों और विनियमों को प्रभावी ढंग से लागू करने में सक्षम बनाने के लिए सीआइएसएफ लक्जमबर्ग के साथ द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है, जो भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड और वित्तीय और आयोग की निगरानी के बीच एक द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर रहा है। CSSF अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभूति संगठन 'बहुपक्षीय समझौता ज्ञापन (IOSCO MMoU) का सह-हस्ताक्षरकर्ता है। प्रस्तावित द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन एक तकनीकी सहायता कार्यक्रम स्थापित करने में भी मदद करता है जो पूंजी बाजार, क्षमता निर्माण गतिविधियों और कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों से संबंधित मामलों पर परामर्श के माध्यम से अधिकारियों को लाभान्वित करेगा।

लक्समबर्ग का कमीशन डे सर्विलांस डु सेक्टेरियन फाइनेंसर (CSSF) एक सार्वजनिक कानून इकाई है, जिसकी प्रशासनिक और वित्तीय स्वायत्तता है, जिसे 23 दिसंबर 1998 को स्थापित किया गया है। CSSF पूरे लक्ज़मबर्ग वित्तीय केंद्र के विवेकपूर्ण पर्यवेक्षण के लिए सक्षम प्राधिकारी है, सिवाय इसके बीमा क्षेत्र। CSSF भी प्रतिभूति बाजार के विनियमन और पर्यवेक्षण के लिए कानूनी रूप से जिम्मेदार है।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने सड़क बुनियादी ढांचे में टेक कॉप के लिए ऑस्ट्रिया के साथ किया समझौता

CJI बोबडे की मां के साथ 2.5 करोड़ रुपये का फ्रॉड, केयर-टेकर अरेस्ट

भारत और पुर्तगाल के गणमान्य व्यक्ति पारस्परिक लाभ के लिए करते है ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -