अतिक्रमण के मामले में अव्वल शिवराज का MP
अतिक्रमण के मामले में अव्वल शिवराज का MP
Share:

भोपाल : यह खबर पढ़कर मध्यप्रदेशवासियों को हैरत होगी कि देश में वनभूमि पर सबसे ज्यादा अतिक्रमण मप्र में हुआ है. प्रदेश में वन की 5 लाख 34 हजार 777 हेक्टेयरभूमि पर अवैध कब्जा है. ये खुलासा पर्यावरण वन मंत्रालय ने किया है.

गौरतलब है कि वर्ष 2014 में वन विभाग ने जितनी जमीन पर अतिक्रमण बताया, उसमें तो अब भी कोई कमी नहीं आई,उल्टे भोपाल जिले की समरधा रेंज में मुंगालिया कोर्ट गांव में राजस्व का पट्टा लेकर 50 हेक्टेयर वनभूमि पर कब्जा जरूर कर लिया गया. दरअसल अतिक्रमण के इस मामले में लापरवाही ज्यादा सामने आई है.यहां यह बता दें कि इतने बड़े पैमाने पर हुए अतिक्रमण के मामले में रिपोर्ट के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 23 मई 2014 को विभाग की समीक्षा बैठक लेकर कई निर्देश दिए थे, लेकिन विभाग ने सौ फीसदी पालन नहीं किया.

वन भूमि के इस अतिक्रमण मामले में सभी मुख्य वन संरक्षकों को पत्र लिखकर वर्ष 2005 के बाद से हुए वन भूमि में हुए अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई तत्काल शुरू करने के निर्देशों को भी हवा में उड़ा दिया गया और अतिक्रमण बढ़ता ही गया .यहां तक विभागीय मंत्री ने हेलिकाप्टर से दौरा भी नहीं किया.

इसके अलावा वन विभाग के अनुसार पिछले पांच सालों में अवैध वन कटाई के मामले की संख्या भी दो लाख 65 हजार 945 तक और अवैध परिवहन की संख्या भी 10 हजार 708 तक पहुंच गई.आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि सिर्फ पीछे पांच सालों में वन की 16 हजार 48 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा कर लिया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.

वनमंत्री महेश गागड़ा को नहीं मिला अमेरिका का वीजा

तेंदुए के कारण घर से निकलना मुश्किल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -