टोक्यो ओलंपिक में मुस्लिमों को नमाज पढ़ने के लिए मिलेगी खास जगह, मोबाइल मस्जिद की हुई व्यवस्था
टोक्यो ओलंपिक में मुस्लिमों को नमाज पढ़ने के लिए मिलेगी खास जगह, मोबाइल मस्जिद की हुई व्यवस्था
Share:

जापान में इस साल ओलंपिक होने वाले है. 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच जापान की राजधानी टोक्यो में ओलिंपिक गेम्स खेले जाएंगे. इस दौरान वहां आने वाले मुस्लिम एथलीट, अधिकारी और समर्थकों को नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद ऑन व्हील्स की व्यवस्था की गई है. ओलंपिक की शुरुआत से पहले निर्माणाधीन खेल गांव में प्रार्थना कक्ष भी उपलब्ध रहेंगे. हालांकि, कुछ जगहों पर यह नहीं भी हो सकता है. जापान की राजधानी में होटल और सार्वजनिक क्षेत्रों में प्रार्थना स्थलों की कमी है. इन्हीं कारणों से मोबाइल मस्जिद की व्यवस्था की गई है. इसमें नमाज पढ़ने के लिए 48 वर्ग मीटर की जगह रहेगी.

बता दें की मोबाइल मस्जिद के पिछले हिस्से को चौड़ा किया जा सकता है. इसमें नमाज से पहले हाथ-पैर धोनों के लिए नल लगे होंगे. इसे पूरा करने वाली कंपनी यासु प्रोजेक्ट के सीईओ यासुहारु इनुओ को उम्मीद है कि एथलीट और समर्थक समान रूप से ट्रक का उपयोग करेंगे.

यासुहारु इनुओ ने कहा कि मैं चाहता हूं कि एथलीट्स अपनी पूरी प्रेरणा के साथ खेल के मैदान में उतरे. इसी वजह से हमने मस्जिद ऑन व्हील्स की व्यवस्था की है. मुझे उम्मीद है कि यह इस बात की जागरूकता लाने में सफल रहेगा कि दुनिया में कई अलग-अलग लोग हैं. इससे बिना भेदभावपूर्ण, शांतिपूर्ण ओलंपिक और पैरालंपिक खेल को बढ़ावा मिलेगा. वे सभी धर्म के लोगों की सुविधा के लिए अलग-अलग व्यवस्था करने में लगे हैं.

पोंटिंग और गिलक्रिस्ट की टीम में होगा रोचक मुकाबला, युवराज और वसीम अकरम भी दिखाएंगे जलवा

भारतीय क्रिकेट को लेकर बड़ा खुलासा, आखिर क्यों रायुडू को किया था टीम से बाहर

ताइक्वांडो चैंपियनशिप में अंशु का शानदार प्रदर्शन, जीता स्वर्ण पदक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -