क्या आप भी सुबह उठने के बाद करते हैं ये गलतियां
क्या आप भी सुबह उठने के बाद करते हैं ये गलतियां
Share:

सुबह का वक्त हमारे लिए बहुत जरूरी होता है. इतने घण्टों तक अपने शरीर को आराम देने के बाद आपका शरीर रिचार्ज हो जाता है और इस रिचार्ज का बहुत से लोग फायदा नहीं उठा पाते क्योंकि वो बहुत सी ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उन्हें नहीं करनी चाहिए। अगर आपके शरीर का मेटाबोलिज्म सही रहता है तो आपकी बॉडी फिट रहेगी। सुबह के वक्त की हुई कुछ गलतियां आपके मेटाबोलिज्म की रफ़्तार कम कर देती हैं. अगर आपकी मेटाबोलिज्म रेट ऊँची है तो आप पर कभी मोटापा नहीं आएगा क्योंकि हाई मेटाबोलिज्म वाले बहुत जल्दी कैलोरी को बर्न करते हैं.

अगर आप वजन घटना चाहते हैं तो भूल कर भी सुबह के वक्त कुछ गलतियां न करें। बहुत से लोग काम की आपा धापी में सुबह का नाश्ता करना जरूरी नहीं समझते। बस यही उनकी सबसे बड़ी गलती हैं क्योंकि ऐसा करने से आपकी मेटाबोलिज्म रेट धीमी पड़ जायेगी क्योंकि आपके शरीर को खाना नहीं मिलता तो आपका दिमाग आपके शरीर को एनर्जी बचाने का सन्देश देता है जिस कारण आपका शरीर सुस्त हो जाता है.

शोध से यह सामने आया है कि सुबह कसरत करने से आपकी कैलोरी ज्यादा बर्न होगी बनिस्पत दिन के किसी और वक्त कसरत करने के. इसलिए आप जैसी भी कसरत करना चाहे वो सुबह ही करें ताकि आपके शरीर को इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके. अगर आपका शरीर फिट है तो आपको इंटेंस वर्कआउट करना चाहिए इससे आपकी मसल्स बनेगी और रेस्ट के समय आपकी मसल्स रिपेयर होने के साथ साथ आपकी कैलोरी भी बर्न होती रहेगी.

सेहत और स्वाद से भरपूर दलिए का शीरा

कुछ ऐसे बनाये स्वादिष्ट बेरीज़ सनडे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -