कृषि मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा- पांच करोड़ किसानों को नहीं मिली 'पीएम किसान'...
कृषि मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा- पांच करोड़ किसानों को नहीं मिली 'पीएम किसान'...
Share:

नई दिल्ली: देश के लगभग 5 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत मिलने वाली 2000 रुपये की तीसरी किस्त नहीं दी गई है. वहीं कृषि मंत्रालय ने एक आरटीआई के जवाब में यह जानकारी दी है. इस योजना के तहत किसानों को सरकार प्रतिवर्ष हर चार महीने में दो हजार रुपये की किस्त देने का एलान किया गया था. लेकिन यह स्कीम एक दिसंबर 2018 को शुरू की गई थी. जंहा  सरकार ने कुल तीन किस्त में छह हजार रुपये देने का एलान किया था, जिसमें केवल वो किसान शामिल हैं, जिनके पास जमीन काफी कम है. 

2.51 करोड़ किसानों को नहीं मिली दूसरी किस्त: जंहा यह भी कहा जा रहा यही कि सरकार की तरफ से जारी डाटा के अनुसार, 2.51 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त नहीं मिली है. वहीं तीसरी किस्त न मिलने वाले किसानों की संख्या 5.16 करोड़ है. दिसंबर 2018 से लेकर के नवंबर 2019 के बीच करीब नौ करोड़ किसानों ने इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन किया था. केवल 7.62 करोड़ किसानों को पहली किस्त मिली थी.  पीटीआई संवाददाता द्वारा दायर की आरटीआई के जवाब में मंत्रालय ने कहा कि 6.5 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त और 3.85 करोड़ किसानों को तीसरी किस्त मिली है. 

चार माह में किया था 4.74 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन: वहीं जब इस बात जांच की गई तो मंत्रालय ने बताया कि दिसंबर 2018 से लेकर के मार्च 2019 तक कुल 4.74 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन किया था. इनमें से 4.22 करोड़ किसानों को पहली किस्त, 4.02 करोड़ किसानों को और 3.85 करोड़ किसानों को तीसरी किस्त मिली थी.

उम्र में बड़े इस मुख्यमंत्री को सलमान खान ने कहा अपना छोटा भाई, बाँध दिए तारीफों के पूल

कलयुगी पिता ने 8 साल की बेटी से की दरिंदगी, मर्डर कर टॉयलेट में छिपाई लाश

यूपी पुलिस का अजब कारनामा, CAA का टेंट समझकर उखाड़ डाला शादी का मंडप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -