केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 5,600 और IIT में 2800 से अधिक पद खाली : HRD

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने भारत के शिक्षा विभाग का खोखलापन उजागर करने वाली एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में ऐसी 2,806 रिक्तियां है। इसके अलावा देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में संकाय सदस्यों के 5,606 से अधिक पद खाली है। 

अगर आप आदिवासी है तो इन स्कूल में नहीं कर सकते नौकरी...

इनके अलावा  भारतीय अभियांत्रिकी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान  में 1870 पद और भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) में 258 पद खाली है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘रिक्तियां लगातार काम हो रही हैं और इसे भरना एक निरंतर प्रक्रिया है.  सेवानिवृत्ति, इस्तीफे और छात्रों की बढ़ती संख्या के कारण अतिरिक्त आवश्यकताओं के चलते रिक्तियां होती रहती हैं. ’’

देश मे शिक्षा विभाग की लापरवाही की पोल खोल रहा जम्मू का ये स्कूल

HRD  की इस रिपोर्ट के मुताबिक इन संस्थानों के अलावा, कई सारे भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) में 324 पद खाली है जबकि प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर स्कूल में 96, भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलूरू में 88, भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआरएस) में 100 पद खाली हैं। 

ख़बरें और भी 

टीचर ने की तीन बच्चियों के साथ घिनौनी हरकत

एनएसडी में शिक्षक ने की छात्रा से यौन शोषण की कोशिश, केस दर्ज

शिवराज ने साफ़ किया अध्यापकों के संविलियन का रास्ता, अब सीधे अकाउंट मे पहुंचेगा पैसा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -