विद्यार्थी उज्जवल भविष्य शिविर से 10 हजार से अधिक विद्यार्थी हुए लाभांवित
विद्यार्थी उज्जवल भविष्य शिविर से 10 हजार से अधिक विद्यार्थी हुए लाभांवित
Share:

छिंदवाड़ा से शुभम सहारे की रिपोर्ट

छिंदवाड़ा। श्री शक्ति ट्रस्ट एवं संस्कृत पुस्तकौनन्ति सभा द्वारा संचालित संत आशाराम आश्रम खजरी द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी विद्यार्थी उज्जवल भविष्य निर्माण शिविर का आयोजन सम्पन्न हुआ। शिविर का उद्देश्य विद्यार्थियों को सनातन संस्कृति के ज्ञान से अवगत करवाकर, योग, ध्यान, प्रणायाम, निरोगी एवं स्वस्थ रहना, परीक्षा में अत्यधिक अंक अर्जित करना, मातृभूमि और देश भक्ति के गुण विकसित करना है। जिससे विद्यार्थी भविष्य में देश का अच्छा नागरिक बनकर देश सेवा के साथ-साथ सम्पूर्ण मानव समाज की सेवा करें।

शिविर 25 मई से 28 मई तक चला। जिसमें श्री योग वेदांत सेवा समिति ने बालकों के लिए खजरी आश्रम ओर बालिकाओं के लिए गुरुकुल में रहने की, भोजन आदि की उत्कृष्ट व्यवस्था की। समिति द्वारा गुरुकुल में अध्ययनरत 24 राज्यों के विद्यार्थियों और उनके परिवारजनों को भी आमंत्रित किया था। शिविर में 4 दिनों में 12 सत्र सम्पन्न हुए। प्रत्येक सत्र में लगभग 900 विद्यार्थी भाग लेते थे। प्रत्येक सत्र में अलग-अलग जिले एवं राज्यों के विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी गई। इन शिविरों के लिये योग्य एवं अनुभवी आचार्यों की व्यवस्था की गई थी। इस शिविर की शुरुवात भी सन 2006 में खजरी आश्रम से हुई थी।

आश्रम द्वारा जानकारी में बताया गया की गर्मी की छुट्टियों में ही शिविर का आयोजन किया जाता है। यह आयोजन देश के 550 आश्रम और 2500 समितियां अपने-अपने स्तर से कर रही है। जिसमें अभी तक जिले में दस हजार से अधिक और पूरे देश में करोड़ों विद्यार्थियों के लाभांवित होने की खबर है। इस प्रकार की आध्यात्मिक शिक्षा पूज्य आसाराम बापू द्वारा प्रेरित देश भर के गुरुकुलों में दी जाती है पर देश का हर बच्चा गुरुकुल में दाखिला नही ले पाता। इसी वजह से देशभर के विद्यार्थियों के कल्याण हेतु इस शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में जिला भाजपा अध्यक्ष विवेक (बंटी) साहू, जिला अन्तोदय समिति के अध्यक्ष विलास घोंगे, जिला पंचायत सदस्य ललिता घोंघे उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि द्वारा देश के अन्य राज्यों एवं अन्य जिले से आये सैकड़ों विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस दैवीय कार्य में खजरी आश्रम के संचालक जयराम भाई, समिति के अध्यक्ष मदनमोहन परसाई, गुरुकुल की संचालिका दर्शना खट्टर, युवा सेवा संघ के अध्यक्ष दीपक डोईफोड़े, विशाल चवुत्रे, हरशूल रघुवंशी, नितिन डोईफोड़े, अरुण अग्रवाल, टी.सी. पन्द्राम, आसोक भाई, हरीश चोरियां, सुखदेव मानकर, गोवर्धन मालवीय, महिला समिति से दीपा डोडानी, छाया सूर्यवंशी, पूनम मक्कड़, डॉ. मीरा पराडकर, आरती अग्रवाल, सुनीता शिवहरे आदि ने अपनी सेवाएं दी।

बारिश और ओलावृष्टि से किसानो की फसले हुई बर्बाद, केले की फसल को हुआ अधिक नुकसान

फेरे से चंद घंटों पहले ही दुल्हन ने कर दिया ऐसा कारनामा, मचा कोहराम

पेड़ से टकराई कार में लगी भयंकर आग, 4 लोगों की जलकर हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -