75 वर्षों में पहली बार कश्मीर आए रिकॉर्ड पर्यटक, 370 हटने के बाद बदल रहा 'धरती का स्वर्ग'
75 वर्षों में पहली बार कश्मीर आए रिकॉर्ड पर्यटक, 370 हटने के बाद बदल रहा 'धरती का स्वर्ग'
Share:

श्रीनगर: धरती के स्वर्ग कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद यहाँ पर्यटकों की संख्या में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वतंत्र भारत के 75 वर्षों के इतिहास में पहली बार (वर्ष 2022) में जम्मू-कश्मीर में 1.62 करोड़ सैलानी आए हैं। केंद्र शासित प्रदेश में इस बढ़े हुए पर्यटन ने विभिन्न क्षेत्रों में सबसे बड़ा रोजगार उत्पन्न किया है। 

इस तरह एक रचनात्मक दृष्टिकोण, परिवर्तनकारी पहल और अपने लोगों, संस्कृति और समाज के लिए जम्मू-कश्मीर को मजबूत बनाने से यहाँ चौतरफा विकास हो रहा है। केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन उद्योग को 786 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसमें बीते कुछ महीनों में यह क्षेत्र अब तेजी से विकास कर रहा है। हालाँकि, कड़ाके की ठंड और भारी बर्फबारी की वजह से घाटी के अधिकांश हिस्से सर्दियों के दौरान बंद रहते हैं, जिससे यात्रा करना कठिन हो जाता है।

कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थल जैसे करनाह, सोनमर्ग और गुरेज आमतौर पर कम दृश्यता और बर्फबारी के चलते सैलानियों के लिए बंद रहते हैं। अब, 70 सालों के बाद, इलाके के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सभी तीन स्थान सर्दियों के महीनों में सैलानियों के लिए खुले रहेंगे। मीडिया र‍िपोर्ट के अनुसार, कथ‍ित तौर पर, सरकार, 70 वर्षों में पहली बार, उन स्थानों (करनाह, सोनमर्ग और गुरेज) पर एडवेंचर खेल और अन्य गतिविधियों को शुरू करने का प्लान बना रही है, ताकि न सिर्फ पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो, बल्कि उनके अनुभव को भी बढ़ाया जा सके।

अरविंद केजरीवाल 'चुनावी हिन्दू' या 'हिन्दू द्रोही' ? देखें ये 8 Video

असम मियां परिषद मामले में 3 गिरफ्तार, आतंकवाद और AAP का कनेक्शन आया सामने

हाईकमान को मनाने में जुटे कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, राहुल के साथ भारत जोड़ो यात्रा में होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -