जून और अगस्त में अधिक रेपो वृद्धि की संभावना: SBI Ecowrap
जून और अगस्त में अधिक रेपो वृद्धि की संभावना: SBI Ecowrap
Share:

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की बुधवार को 'ऑफ-साइकिल' रेपो दर में वृद्धि के बाद, अगली मौद्रिक नीति समिति की बैठकों में और अधिक वृद्धि की संभावना है, एसबीआई के शोध पत्र इकोरैप से पता चला है। एसबीआई इकोरैप के अनुसार, जून और अगस्त में रेपो दरों में वृद्धि का भी अनुमान लगाया गया है, जिससे वित्त वर्ष 23 में कुल दर वृद्धि 75 आधार अंकों तक पहुंच गई है।

यह आरबीआई की 40 आधार अंक रेपो दर वृद्धि की घोषणा के बाद है, जिससे बेंचमार्क ब्याज दर 4.40 प्रतिशत हो गई है। अगस्त 2018 के बाद यह पहली दर वृद्धि है और पहली बार एमपीसी ने बिना किसी चेतावनी के रेपो दर में वृद्धि की है। 21 मई से, एमपीसी ने सीआरआर (नकद आरक्षित अनुपात) को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.5 प्रतिशत कर दिया।

लेख के अनुसार, दर चक्र बदल गया है, और आरबीआई से उम्मीद की जाती है कि जब तक वे मार्च 2023 तक 5.15 प्रतिशत के पूर्व-महामारी स्तर तक नहीं पहुंच जाते, तब तक वे दरों में वृद्धि करते रहेंगे। इसमें कहा गया है कि सीआरआर वृद्धि "उधार दरों पर और अधिक दबाव डालेगी, जबकि सिस्टम की तरलता को 87,000 करोड़ रुपये तक कम कर देगी।

एसबीआई के शोध के अनुसार, इन कदमों ने व्यापक बाजारों को पिन और सुइयों पर रखा। "डूबती हुई वास्तविकता कि मुद्रास्फीति का डर गैर-क्षणभंगुर था, ने लगभग सभी केंद्रीय बैंकों को एक नए मार्ग को चार्ट करने की दिशा में जल्दबाजी में कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है, जो महामारी के दौरान बहने वाली तरलता को चूसने के दौरान अनुकूल मुद्रा को रोकने के लिए अधिक तैयार है," इसमें कहा गया है।

यह कहने के लिए चला गया कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए भारी दर में वृद्धि की घोषणा करके हाल की स्मृति में सबसे आक्रामक मुद्राओं में से एक लिया है - चार दशकों में सबसे अधिक। "यूरोपीय संघ के देश दृढ़ता से थ्रॉटल को बढ़ाने के लिए कमर कस रहे हैं," इसमें कहा गया है।

अप्रैल में भारत की व्यावसायिक गतिविधि तेजी से बढ़ी

सुरंग के जरिए अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाना चाहते थे आतंकी, BSF ने नाकाम की बड़ी साजिश

गुतारेस ने रॉबर्ट पाइपर को विशेष सलाहकार नियुक्त किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -