ज़्यादा डॉयफ़्रूइट्स भी हो सकता है खतरनाक
ज़्यादा डॉयफ़्रूइट्स भी हो सकता है खतरनाक
Share:

सूखे मेवे या ड्राईफ्रूट्स को भले ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, यह दिमाग के लिए टॉनिक का काम भी करता है, लेकिन क्या आपको पता है इसके नुकसान भी होते हैं.

1-सूखी अंजीर भूख को नियंत्रित रखने में सहायक होती है. इसमें फाइबर और पोटैशियम की मात्रा ज़्यादा होती है. मोटे लोगों को सूखी अंजीर का सेवन करना चाहिए.यह उनका वज़न कम करने में भी सहायक होती है. अंजीर का अधिक सेवन जिगर के लिए हानिकारक हो सकता है. अंजीर गरम होती  है, इसलिए 5 दाने से ज्य़ादा न खाएं.

2-पिस्ता हृदय रोगियों के लिए बेहद लाभकारी है. यह विटामिन बी-6 का प्रमुख स्रोत है. इसमें विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं. डाइटिंग कर रही महिलाओं के लिए पिस्ता फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे पेट ज़्यादा देर तक भरा रहता है. ज़्यादा पिस्ता खाने से आपको एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है. पिस्ते में नमक होने की वजह से ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ज्यादा नुकसानदायक है. 

3-पीनट्स में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. अगर पीनट्स को डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखा जाए, तो ये छह महीने तक खराब नहीं होते. जिनको अस्थमा की दिक्कत है, वो प्रेग्नेंसी के समय पीनट्स न खाएं. पीनट्स भी गर्म होते हैं. ज्यादा खाने से आपको गर्मी की शिकायत हो सकती है.

सूखे मेवे करते है शरीर में आयरन की कमी को पूरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -