मूडीज ने इस साल रेपो दर में 60-80 बीपीएस की और वृद्धि की भविष्यवाणी की
मूडीज ने इस साल रेपो दर में 60-80 बीपीएस की और वृद्धि की भविष्यवाणी की
Share:

नई दिल्ली:  भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख उधार दरों या रेपो दरों को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.9 प्रतिशत करने के एक दिन बाद, अब मूडीज एनालिटिक्स, एक वैश्विक वित्तीय सेवा फर्म ने संकेत दिया कि केंद्रीय बैंक उन्हें शेष वर्ष के दौरान 60 से 80 आधार अंकों तक बढ़ा सकता है।

हालांकि,  मूडीज ने कहा कि किसी भी दर वृद्धि को विकास को बढ़ावा देने और मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने के केंद्रीय बैंक के तेजी से कठिन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक कैलिब्रेट किया जाना चाहिए। मूडीज ने एक अध्ययन में उल्लेख किया कि 50 आधार अंकों की सबसे हालिया दर वृद्धि 40-आधार-बिंदु को बढ़ावा देने के अपने अनुमानों की तुलना में थोड़ी अधिक थी।

बुधवार की रेपो दर में वृद्धि मई में 40 आधार अंकों की आश्चर्यजनक ऑफ-साइकिल दर वृद्धि के बाद हुई, जिसने महामारी-प्रेरित ब्याज दर के ठहराव को समाप्त कर दिया और अगस्त 2018 के बाद से पहली बार था।

रिपोर्ट में कहा गया है, "उद्योग-विशिष्ट कमी के कारण उच्च इनपुट लागत, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के परिणामस्वरूप व्यापार प्रतिबंध, और घरेलू गर्मी की लहर ने उपभोक्ता कीमतों को बढ़ा दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, जबकि घरेलू मांग ने कुछ कर्षण को पुनर्प्राप्त किया है और अर्थव्यवस्था इन हेडविंड्स के चेहरे में लचीली बनी हुई है, मुद्रास्फीति का दबाव अधिक व्यापक-आधारित हो गया है, और आरबीआई का हवाला देते हुए उल्टा मुद्रास्फीति जोखिम "अनुमान से पहले साकार हो गया है।"

CM शिवराज ने किए सवाल, जवाब नहीं दे पाए डीईओ और फिर जो हुआ...

चिपचिपी स्किन को फ्रेश और ग्‍लोइंग बनाएगा नारियल पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

'आंखें फोड़ी, जुबान काटी...' चोरी के शक में लोगों ने युवक को दी दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -