इस होली पर यूपी सरकार ने लिया ऐसा फैसला, मुस्लिम समुदाय भी कर रहा तारीफ
इस होली पर यूपी सरकार ने लिया ऐसा फैसला, मुस्लिम समुदाय भी कर रहा तारीफ
Share:

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश में होली का पर्व इतना धूमधाम से मनाया जाता है कि पूरे देश से ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी लोग रंगों के पर्व को देखने के लिए यहां आते हैं. इसी बीच सूबे के अलीगढ़ में शहर कोतवाली इलाके के अब्दुल करीम चौराहे पर मौजूद मस्जिद को होली के रंगों से बचाने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए जिला प्रशासन ने मस्जिद को नज़रबंद करवा दिया है. बता दें कि अब्दुल करीम चौराहा बेहद ही संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है. यहां शहर के मुख्य बाजार की होली होती है.

बीते कुछ वर्षों में यहाँ होली के दिन मस्जिद पर रंग पड़ने की वजह से कई बार बवाल हो चुका है. इसलिए अब जिला प्रशासन क्षेत्रीय मुस्लिम समाज और मस्जिद कमेटी द्वारा शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए तिरपाल से मस्जिद को नज़रबंद कर रहा है. यह कार्रवाई होली पूजन के दिन सुबह तड़के ही करवा दी जाती है. दरअसल, अलीगढ़ में शहर कोतवाली इलाके के अब्दुल करीम चौराहे पर एक पुरानी मस्जिद मौजूद है. यह चौराहा शहर के सबसे भीड़ वाले प्रमुख बाजार का चौराहा है और अति संवेदनशील क्षेत्र में आता है. ऐसे में जिला प्रशासन ने हमेशा ही यहां बड़ी संख्या में पुलिस तैनात कर रखी है. 

इस क्षेत्र में होली हो या दिवाली, हर त्योहार पर आम जनता के साथ-साथ काफी अधिक संख्या में फोर्स तैनात की जाती है. इस चौराहे पर बाजार के लोग बड़े-बड़े ड्रम रखकर बाजार की होली मनाते हैं. शांति व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए जिला प्रशासन ने इस बार भी चौराहे पर स्थित इस पुरानी मस्जिद को पूरी तरह से नजरबंद कर दिया है, ताकि मस्जिद पर किसी प्रकार से कोई रंग या गुलाल की छींटे ना पड़ें और माहौल न बिगड़े. 

बताया जा रहा है कि पहले होली के पावन पर्व पर दोनों समुदाय के बीच कुछ बार हिंसा हो चुकी हैं. यहां उठने वाली चिंगारी पूरे शहर को अपनी चपेट में ले लेती है, जिसके कारण अलीगढ़ प्रशासन ने मस्जिद को पूरी तरह ढकवा कर नजर बंद कर दिया है. मुस्लिम भाइयों ने प्रशासन के इस फैसले का स्वागत किया है.

प्रधानमंत्री आज एलबीएसएनएए में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फाउंडेशन कोर्स समारोह को संबोधित करेंगे

बंगाल: अवैध खनन रोकने पहुंची पुलिस पर टूट पड़े माफिया, लोहे की रॉड से किया हमला... 6 घायल

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस: मंडाविया ने नागरिकों को बधाई दी, 'स्वास्थ्य सेना' को गीत समर्पित किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -