मंकीपॉक्स परीक्षण एक चुनौती बनी हुई है: विश्व स्वास्थ संघठन
मंकीपॉक्स परीक्षण एक चुनौती बनी हुई है: विश्व स्वास्थ संघठन
Share:

जिनेवा: मंकीपॉक्स वायरस, जिसने 58 देशों में 6,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है, दोनों स्थानिक और गैर-स्थानिक, अभी भी परीक्षण करना मुश्किल है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस के अनुसार, मामलों के अनदेखे होने में कम परीक्षण परिणाम होते हैं, जिससे सामुदायिक प्रसार का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि "वायरस की सीमा और प्रसार" चिंताजनक है और डब्ल्यूएचओ लगातार मामलों की निगरानी कर रहा है।

58 विभिन्न देशों में अब तक दुनिया भर में 6,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। परीक्षण अभी भी मुश्किल है, और यह बहुत संभावना है कि कई उदाहरणों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, घेब्रेयेसस ने कहा।

इससे पहले, अमेरिका और ब्रिटेन में चिकित्सा पेशेवरों ने सुस्त परीक्षण के बारे में चिंता व्यक्त की थी। मंकीपॉक्स होने की सार्वजनिक रूप से स्वीकार करने वाला पहला व्यक्ति अमेरिकी अभिनेता मैट फोर्ड था, जिन्होंने "टीकाकरण और परीक्षण की खराब गति" के लिए अमेरिकी सरकार की आलोचना की थी।

वायरस पूरे मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में स्थानिक है, जहां मंकीपॉक्स सबसे आम है। हालांकि, सबसे हाल के प्रकोप के परिणामस्वरूप, वायरस दुनिया के कई हिस्सों में फैल गया है जहां इसे ढूंढना असामान्य है। दुनिया भर में 80% से अधिक मामले यूरोप में रिपोर्ट किए गए हैं, जो प्रकोप का वर्तमान केंद्र रहा है।

विश्व खाद्य कार्यक्रम ने सूडान को मानवीय सहायता प्रदान की

अमेरिका और पाकिस्तान में फिर हो रही बातचीत

तेल संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने रूस से मांगी मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -