गे और बाइसेक्सुअल पुरुष सावधान! जल्दी मंकीपॉक्स के हो सकते हैं शिकार

दुनियाभर में कोरोना वायरस की लहर अब धीमी पड़ने लगी गई और इसी के चलते थोड़ी राहत महसूस की जा रही है। हालाँकि इस बीच मंकी पॉक्स ने चिंताएं बढ़ा दी है। जी दरअसल इस संक्रामक रोग के 6 मरीज अमेरिका में भी मिलने की बात सामने आई है। जी दरअसल अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि उसकी और से 6 लोगों की निगरानी की जा रही है। इन सभी को मंकी पॉक्स का संक्रमण होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक इन लोगों ने मंकी पॉक्स से पीड़ित एक व्यक्ति के साथ फ्लाइट में सफर किया था और इसी महीने की शुरुआत में ये लोग नाइजीरिया से ब्रिटेन गए थे।

वहीं उस दौरान संक्रमित व्यक्ति इनके पास ही बैठा था। आप सभी को बता दें कि यह बीमारी मनुष्यों में मिलना दुर्लभ ही होता है, हालाँकि बीते कुछ वक्त में कई देशों में केस मिलने से हड़कंप मच गया है। जी दरअसल इस साल अमेरिका में इसका पहला केस मैसाचुसेट्स के एक व्यक्ति में मिला था, जो कनाडा की यात्रा करके लौटा था। कहा जा रहा है यह वायरस आम तौर पर युवा पुरुषों को शिकार बनाता है।

यह चूहों और बंदरों में ज्यादातर पाया जाता है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि उनके जरिए ही यह बीमारी मनुष्यों में ट्रांसफर हुई है। अब तक अमेरिका के अलावा कनाडा में भी इस वायरस के दो केस मिल चुके हैं। जी हाँ और इसके अलावा 17 संदिग्ध लोगों की जांच की जा रही है। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया में भी मंकी पॉक्स का एक केस मिलने की चर्चा हो रही है। कहा जा रहा है फिलहाल 40 वर्षीय शख्स की जांच की गई है और टेस्ट की रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। इसी के साथ संक्रमित पाए गए सभी लोग युवा पुरुष हैं।

आपको बता दें कि यूके के सार्वजनिक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि 'वायरस लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है, लेकिन हाल के मामले समलैंगिक, उभयलिंगी और एमएसएम समुदायों में मिले थे। हम इन समूहों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। उनके शरीर के किसी भी हिस्से पर विशेष रूप से उनके जननांग में किसी भी असामान्य चकत्ते या घाव होने पर यौन स्वास्थ्य सेवा से संपर्क करें।'

हार के बाद अपनी टीम पर भड़के गुजरात के कप्तान हार्दिक, बताया क्यों नहीं जीत पाए मैच ?

Cannes 2022: तीसरे दिन हिना खान ने पहना फैदर गाउन, देखकर तारीफ करेंगे आप

शिवसेना नेता संजय राउत बोले- काशी और मथुरा हमारे लिए बेहद जरुरी, लेकिन...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -