भारत ने इजाद किया स्पेस में मलबे को मॉनिटर करने का तरीका
भारत ने इजाद किया स्पेस में मलबे को मॉनिटर करने का तरीका
Share:

भारत में कोरोना संक्रमण के बाद कई नए आविष्कार हो रहे है. जिसमें देश के युवा उघमी  अपना जलवा बिखेर रहे है. बता दे कि अनिरूद्ध शर्मा लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के बीटेक (कंप्यूटर साइंस) के फाइनल ईयर के स्टूडेंट हैं. लेकिन इन्होंने अब से दो साल पहले देश के पहले स्पेस टेक स्टार्ट अप ‘दिगांतरा रिसर्च ऐंड टेक्नोलॉजीज’ की नींव रख दी थी. उनकी टीम ने ‘ऑर्बिट स्पेस डेब्रीज मॉनिटरिंग एवं ट्रैकिंग सिस्टम’ डेवलप किया है, जिससे स्पेस में मौजूद छोटे डेब्रीज (मलबे) के मूवमेंट को मॉनिटर कर, अंतरिक्ष में होने वाले हादसों को रोका जा सकेगा.

चीन बॉर्डर पर निर्माण कार्यों के लिए पहुंचे 230 मजदूर

इस मामले को लेकर नासा के एक अनुमान के मुताबिक, स्पेस में पांच लाख टुकड़ों से अधिक का मलबा है जो सैटेलाइट्स, स्पेसक्राफ्ट एवं इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को नुकसान पहुंचा रहा है. टेलीस्कोप, रडार या सेंसर जैसे ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम से बड़े मलबे (स्पेस डेब्रीज) को तो ट्रैक किया जा सकता है. लेकिन 10 सेंटीमीटर से छोटे 100 मिलियन से अधिक ऑर्बिटल डेबरीज को ट्रैक करने के लिए स्पेस में एक मॉनिटरिंग सिस्टम की जरूरत है, क्योंकि ये छोटे स्पेस टुकड़े भी स्पेसक्राफ्ट या सैटेलाइट के आपस में टकराने का कारण बन सकते हैं.

भारतीय रेलवे का बड़ा एलान, 15 अगस्त के पहले नहीं शुरू होगी रेल सुविधा

इसके अलावा दिगांतरा रिसर्च एवं टेक्नोलॉजीज के सह-संस्थापक अनिरुद्ध शर्मा बताते हैं, कि 'एविएशन इंडस्ट्री के जानकारों को पता होता है कि एक विमान जब उड़ान भरता है, तो वह किस दिशा में जा रहा है. एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम से उसकी पूरी निगरानी रखी जाती है. इसी प्रकार, इन दिनों विभिन्न देशों एवं एजेंसियों द्वारा स्पेस में काफी सैटेलाइट्स लॉन्च किए जा रहे हैं. लेकिन उन्हें नियंत्रित करने के लिए कोई ट्रैफिक मैनेजमेंट सॉल्युशन नहीं है.’

खेल प्रतियोगियातों के शुरू होने से खुश नहीं है बत्रा

राज्यपाल लालजी टंडन की हालत में तेजी से आ रहा है सुधार

इंदौर के पिकनिक स्पॉटों पर इस वजह से लोगों के जाने पर लगा प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -