भारतीय रेलवे का बड़ा एलान, 15 अगस्त के पहले नहीं शुरू होगी रेल सुविधा
भारतीय रेलवे का बड़ा एलान, 15 अगस्त के पहले नहीं शुरू होगी रेल सुविधा
Share:

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बड़ा एलान जारी किया है, जंहा रेलवे ने 14 अप्रैल या उससे पहले नियमित ट्रेनों के लिए रद्द की गई सभी टिकटों का पूरा रिफंड करने का फैसला सुनाया है. कहने का मतलब है कि यदि किसी यात्री ने अप्रैल माह की 14 तारीख या उससे 120 दिन पहले किसी भी ट्रैन का टिकट बुक किया है. और वह ट्रैन रद्द की जा चुकी हो तो उस आधार पर उस यात्री को उसके टिकट का पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा. रेलवे के इस फैसले से संकेत मिलता है कि सामान्य यात्री ट्रेनें 15 अगस्त से पहले शुरू नहीं होंगी.

ट्रेनों के शुरू होने में लगेगा वक्त: रेलवे मंत्रालय ने सभी जोन को एक सर्कुलर जारी किया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस सर्कुलर से संकेत मिला है कि अगस्त से पहले ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं किया जाएगा. वहीं कोरोना वायरस  के चलते लगभग 3 महीने से ट्रेनों का संचालन बंद है. जंहा फिलहाल स्थिति सामान्य होने की संभावना नहीं है. कोरोना वायरस संक्रमण के बीच हर कोई जानना चाहता है कि रेलवे की सुविधाएं सामान्य कब होंगी. यात्री ट्रेनों के शुरू होने में अभी काफी वक्त लग सकता है. मिली जानकारी के अनुसार इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हमेशा यात्रियों को अपने टिकट रद्द नहीं करने की सलाह दी है. आईआरसीटीसी के अनुसार भारतीय रेलवे द्वारा सिस्टम में ट्रेन को रद्द करने के बाद ऑटोमेटिक फुल रिफंड शुरू किया जाएगा. ये सभी टिकट लॉकडाउन की अवधि के दौरान बुक किए गए थे, जब रेलवे जून में यात्रा के लिए बुकिंग की अनुमति दे रहा था. 

230 विशेष ट्रेन चुनिंदा मार्गों पर जारी: मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि कोरोना वायरस के चलते रेलवे ने 15 अप्रैल से नियमित ट्रेन सेवाओं के लिए अग्रिम बुकिंग को निलंबित कर दिया था. भारतीय रेलवे तत्काल यात्रा की अनुमति देने के लिए अपनी 230 विशेष रेलगाड़ियों को चुनिंदा रूटों पर परिचालन जारी रखेगा. फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों की आवाजाही के लिए भारतीय रेलवे ने विशेष ट्रेनों की सेवा मई महीने से शुरू की थी.

हिमाचल में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, लगातार बढ़ रहे मामले

नेपाल की आबोहवा से परेशान हाथियों ने यूपी की ओर किया प्रस्थान, जानें पूरी बात

भोपाल में मिले 35 नए कोरोना संक्रमित, राजभवन में 8 और मामले आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -